trendingPhotos1620819
photoDetails1hindi

GK: आखिर क्यों काले अंगूर की कीमत होती है ज्यादा? जानें इस टेबल फ्रूट के महंगे होने की वजह

Knowledge: अंगूर के सीजन में जब भी आप अंगूर खरीदने जाते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि हरे अंगूर की अपेक्षा काले अंगूर मंहगे होते हैं. हालांकि, इनका स्वाद भी ग्रीन ग्रेप्स से थोड़ा अलग होता है, लेकिन क्या आपने कभी जानना चाहा कि आखिर काले रंग के अंगूरों के दाम क्यों ज्यादा होते हैं? जाहिर है नहीं किया होगा, तो आइए जानते हैं इनके भाव ज्यादा होने की वजह क्या है...

 

 

 

1/6

अगर काले अंगूरों के महंगे होने की सबसे पहली वजह में से एक है इन्हें उगाने की प्रोसेस सामान्य अंगूरों से अलग होती है.

2/6

इन्हें उगाने के लिए खास परिस्थितियां जैसे लंबे समय तक बढ़ने वाला मौसम, एक खास मिट्टी और अनूकुल जलवायु होनी चाहिए. 

3/6

काले अंगूर कम ही जगह उगाए जाते हैं. इसके उत्पादन की लागत बहुत ज्यादा होती है. ठंड कम होने से गर्मी बढ़ने पर इसके उत्पादन में परेशानी आती है. वहीं, इसमें कटिंग का खास ख्याल रखना पड़ता है.   

4/6

काले अंगूरों की आपूर्ति सीमित मात्रा में होती है. टेबल फ्रूट के नाम से फेमस काले अंगूर की बहुत डिमांड होती है. इसके कारण भी अक्सर ही इसकी कीमतों में इजाफा हो जाता है. 

 

5/6

काले अंगूरों को अक्सर हाथों से तोड़ा जाता है. यह प्रक्रिया मशीन से कटाई की अपेक्षा ज्यादा वक्त लेने वाली और महंगी होती है. इस वजह से इसकी तुड़ाई में हरे अंगूरों की अपेक्षा ज्यादा खर्च आता है. काले अंगूरों के भाव बढ़ाने का एक कारण यह भी है कि इसकी पैकिंग हरे अंगूरों की अपेक्षा काफी अलग तरह से करनी पड़ती है. 

6/6

काले अंगूर एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इस वजह से भी इसकी मांग रहती है. ये आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें पोटैशियम होता है, जो दिल के लिए फायदेमंद है. काले अंगूरों में मौजूद विटामिन-इ बालों और स्किन में ग्लो लाने के लिए मदद करता है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़