Alert: भारत में बढ़ा खतरा! Malware Attacks की संख्या में हुआ इतना इजाफा, मौके की तलाश में साइबर अपराधी
Advertisement

Alert: भारत में बढ़ा खतरा! Malware Attacks की संख्या में हुआ इतना इजाफा, मौके की तलाश में साइबर अपराधी

Cyber Security: भारत में 2022 में मालवेयर हमलों में 31 प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई. सोनिकवॉल ने एक रिपोर्ट में बताया कि इसके बाद कंपनियों को साइबर हमलों से बचने के लिए सॉफ्टवेयर सुरक्षा बढ़ानी होगी. अगर सुरक्षा नहीं बढ़ाई गई तो कंपनियों को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

Alert: भारत में बढ़ा खतरा! Malware Attacks की संख्या में हुआ इतना इजाफा, मौके की तलाश में साइबर अपराधी

Cyber Crime: साइबर सुरक्षा आज के वक्त में काफी जरूरी है क्योंकि साइबर अपराधी लगातार दूसरे लोगों के डेटा और बैंकिंग तहत पहुंच बनाने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रहे हैं. भारत में भी कई मामले साइबर फ्रॉड के देखने को मिले हैं. वहीं अब भारत में मालवेयर हमलों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है. इसमें 30 फीसदी से भी ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. वहीं आने वाले वक्त में ऐसा माना जा रहा है कि भारत में साइबर सुरक्षा और कड़ी करने की जरूरत है.

मालवेयर हमले
दरअसल, भारत में 2022 में मालवेयर हमलों में 31 प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई. सोनिकवॉल ने एक रिपोर्ट में बताया कि इसके बाद कंपनियों को साइबर हमलों से बचने के लिए सॉफ्टवेयर सुरक्षा बढ़ानी होगी. अगर सुरक्षा नहीं बढ़ाई गई तो कंपनियों को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. वहीं साइबर सुरक्षा काफी जरूरी भी है. वहीं भारत में साइबर हमलों में इजाफा देखने को मिला है.

साइबर सुरक्षा
रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में ‘घुसपैठ के प्रयासों’ में 10 प्रतिशत वृद्धि और ‘रैन्समवेयर हमलों’ में 53 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है. सोनिकवाल अमेरिका की साइबर सुरक्षा समाधान प्रदाता कंपनी है. सोनिकवाल में एशिया-प्रशांत एवं जापान (एपीजे) में उपाध्यक्ष देबाशीष मुखर्जी के अनुसार, हालांकि अन्य क्षेत्रों में मालवेयर हमलों में कमी आई है लेकिन भारत में ये खतरनाक स्तर पर हैं.

साइबर अपराधी
उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी भारत जैसे देशों में अलग-अलग तरीकों से हमले करते हुए खतरे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये अपराधी लगातार ऐसे अवसर तलाशते रहते हैं, जिससे दूसरी कंपनियों को या दूसरे लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news