LIC की इस योजना में 200 रुपये से करें शुरुआत, मैच्योरिटी पर थैला भरकर मिलेगा पैसा
Advertisement
trendingNow11576918

LIC की इस योजना में 200 रुपये से करें शुरुआत, मैच्योरिटी पर थैला भरकर मिलेगा पैसा

LIC plan 2023: अगर आप LIC में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस प्‍लान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. इस प्‍लान के तहत आपको 28 लाख रुपये मिल सकते हैं.  

फाइल फोटो

LIC jeevan pragati plan: जैसा की आप सभी जानते हैं कि LIC नई नई योजनाओं को लागू करता है और लाखों लोगों ने इन योजनाओं में निवेश कर मुनाफा कमाया है और इसके अलावा आपको यहां इंश्योरेन्स प्लान भी मिल जाते हैं. एलआईसी के पास हर किसी के लिए बीमा होता है. चाहे बच्चे हो या वरिष्ठ नागरिक, हर उम्र का नागरिक एलआईसी पॉलिसी खरीद सकता है. आज हम आपको LIC की ही एक योजना के बारे में बताएंगे जिसका नाम हैं एलआईसी जीवन प्रगति योजना. इस योजना में निवेशक को रोजाना 200 रुपये निवेश करने होते हैं. इस तरह जब आपका प्‍लान पूरा होता है तो आपको 28 लाख तक मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं LIC की इस योजना के बारे में.
 
एलआईसी जीवन प्रगति योजना क्या है? 

LIC जीवन प्रगति योजना एक ऐसी योजना है जिसमें आप अपने हिसाब से प्रीमियम भरकर काफी फायदे ले सकते हैं. इस योजना में आपको दुर्घटना मृत्यु लाभ भी मिलता है. इसमें आपको  सिक्योरिटी के साथ ज्यादा प्रॉफिट भी मिलता है. अगर आप समय पर भुगतान करते हैं तो आपको डेथ बेनिफिट का लाभ भी मिलता है. आपको बता दें कि ये हर 5 साल में बढ़ता रहता है. एलआईसी खरीदने के पांच साल बाद अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो 100 प्रतिशत राशि नॉमिनी को दी जाती है.

एलआईसी जीवन प्रगति योजना में लाभ

इस योजना में मैच्योरिटी पूरी होने पर निवेशक को 28 लाख रुपये तक मिलते हैं. इस प्लान को 12 साल से लेकर 45 साल तक के लोग खरीद सकते हैं. इस पॉलिसी में आपको टैक्स छुट भी मिलती है. इस योजना में आपको दुर्घटना मृत्यु का लाभ भी मिल सकता है. यह एक नॉन लिंक्ड, सेविंग कम प्रोटेक्शन विद प्रॉफिट एंडोमेंट प्लान है. इस योजना में अगर हर रोज 200 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 28 लाख रुपये मिलेंगे. 

एलआईसी जीवन प्रगति के लिए आवेदन कैसे करें? 

इस योजना में आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आप ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो आपको एलआईसी एजेंटों से संपर्क करना होगा और यादि ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. 

एलआईसी की जीवन प्रगति के लिए जरुरी दस्तावेज

आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेज की जरुरत होती है.  

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

  • बैंक खाता की पासबुक

  • मोबइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news