Stationery business: कम लागत में शुरू करें बुक स्‍टेशनरी का बिजनेस, महीनों में होगी लाखों की कमाई!
Advertisement

Stationery business: कम लागत में शुरू करें बुक स्‍टेशनरी का बिजनेस, महीनों में होगी लाखों की कमाई!

Business plan: अगर आप बुक स्टेशनरी की दुकान खोलना चाहते हैं तो यहां जान लीजिए. इस धंधे में आप कैसे सक्‍सेस पा सकते हैं. इस बिजनेस में आप इन बातों का ध्‍यान रखेंगे तो बहुत ही आसानी से कमाई कर सकते हैं.   

फाइल फोटो

Stationery Shop Business: स्टेशनरी की दुकान आपने आस-पास देखी ही है. ये सबसे अधिक बिकने वाले सामान में से एक है. इसकी हर साल डिमांड रहती है. अगर आप भी बुक स्टेशनरी की दुकान खोलते हैं तो आप इस बिजनेस से काफी मुनाफा कमा सकते हैं. लोग शिक्षा के लिए काफी जागरुक हो गए हैं और लोग पढ़ाई के लिए काॅपी-किताब खरीदते ही हैं. आज हम आपको बुक स्टेशनरी के बिजनेस के बारे में बताएंगे. जिससे आपको ज्‍यादा मुनाफा होगा. स्टेशनरी की जरुरत पढ़ने वाले बच्चों को ही नहीं बल्कि कॉलेज, स्कूल, यूनिवर्सिटी और कंपनी जैसी जगह में भी इसकी भारी मांग है. 

कैसे करें इस बिजनेस की शुरुआत?

दुकान खोलने के लिए आपको स्टेशनरी की चीजों की जरुरत पड़ती है और किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको  बिजनेस के बारे में ठीक से पता कर लेना चाहिए. यह एक ऐसा बिजनेस हैं जो सालों-साल चलता है और अपने आस-पास की शाॅप से भी आप इसके बारे में पता कर सकते हैं. 

स्टेशनरी शॉप के लिए लोकेशन

स्टेशनरी शॉप के बिजनेस में आपको ऐसी जगह चाहिए. जहां आपका बिजनेस चल सके, इसके लिए आपको अपनी दुकान ऐसी जगह खोलनी चाहिए. जहां छात्रों का आना-जाना अधिक हो जैसे कॉलेज, स्कूल, यूनिवर्सिटी और कंपनी जैसी जगहों पर खोलेंगे तो आपको अधिक मुनाफा होगा. आप चाहें तो मार्केट में भी अपना बिजनेस चला सकते हैं.   

कैसे करें बिजनेस की मार्केटिंग?

मार्केटिंग करने के लिये आप स्टेशनरी शॉप के नाम के पंपलेट छपवा कर जगह-जगह बंटवा सकते हैं और साथ ही आप स्कूल, कोचिंग इंस्टीट्यूट और कॉलेज में जाकर अपनी दुकान का प्रचार कर सकते हैं. आप सोशल मीडिया पर भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं. इससे आपके बिजनेस के बारे में लोग जानेंगे और आपका बिजनेस बढ़ेगा.

स्टेशनरी शॉप खोलने में लागत

अगर आप छोटा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको स्टेशनरी से जुड़ा हर सामान खरीदने के बाद 50 हजार तक का निवेश करना पड़ सकता है. अगर आप बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको 1 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा. 

इस बिजनेस में कमाई

आपको इस बिजनेस में कभी घटा नहीं होगा. इसकी डिमांड मिनट-मिनट में होती है. आप इस बिजनेस से 20 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. 

डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news