PAN Card से भी हो सकती है धोखाधड़ी, ये काम करेंगे तो कार्ड रहेगा सिक्योर
Advertisement

PAN Card से भी हो सकती है धोखाधड़ी, ये काम करेंगे तो कार्ड रहेगा सिक्योर

Pan Card Fraud: भारत में अधिकांश बैंकिंग धोखाधड़ी के स्रोत पैन और आधार कार्ड हैं. ताजा घटना में साइबर अपराधियों ने कई फेमस हस्तियों के पैन कार्ड का दुरुपयोग करने के बाद क्रेडिट कार्ड जारी कर दिए और धोखाधड़ी को अंजाम दिया. ऐसे में पैन कार्ड को सुरक्षित रखना भी अपने आप में चुनौती है.

PAN Card से भी हो सकती है धोखाधड़ी, ये काम करेंगे तो कार्ड रहेगा सिक्योर

PAN Card Use: ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी इन दिनों बहुत अधिक हो गई है, साइबर अपराधी खाताधारक या पैन धारक के विवरण का फायदा उठाकर धोखाधड़ी से पैसा प्राप्त करते हैं. भारत में अधिकांश बैंकिंग धोखाधड़ी के स्रोत पैन और आधार कार्ड हैं. ताजा घटना में साइबर अपराधियों ने कई फेमस हस्तियों के पैन कार्ड का दुरुपयोग करने के बाद क्रेडिट कार्ड जारी कर दिए और धोखाधड़ी को अंजाम दिया. ऐसे में पैन कार्ड को सुरक्षित रखना भी अपने आप में चुनौती है. यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल होता है और कैसे उनसे बचा जा सकता है.

इनको करने से बचें

- अपना पैन हर जगह डालने से बचें. इसके बजाय अन्य आईडी विवरण जैसे वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करें, जो कम असुरक्षित हैं.

- अपने पैन विवरण को केवल प्रामाणिक लोगों या कंपनियों के साथ साझा करें और तारीख के साथ उसकी फोटोकॉपी पर हस्ताक्षर करें.

- ऑनलाइन पोर्टल्स पर अपना पूरा नाम और जन्मतिथि दर्ज करने से बचें. इनका उपयोग आपके पैन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है

- 'आधार कार्ड और बैंक खातों को डी-लिंक करें' यह अब सरकारी आदेश नहीं है. ऐसा करके ठग आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.

- किसी भी अनजान क्रेडिट कार्ड जारी करने या ऋण के लिए नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें.

- पैन को अपने फोन की गैलरी में रखने से बचें. फोन में ऐसी जगह पैन कार्ड न रखें जहां, फोन खो जाने की स्थिति में इसे आसानी से एक्सेस किया जा सके.

कैसे चेक करें कि आपका पैन कार्ड धोखाधड़ी से इस्तेमाल किया गया है या नहीं?
CIBIL रिपोर्ट आपके पैन कार्ड के किसी भी धोखाधड़ी के उपयोग की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका है. रिपोर्ट में आपके सभी लोन और क्रेडिट कार्ड शामिल होंगे. यदि आपको अपनी सिबिल रिपोर्ट में कोई क्रेडिट कार्ड या लोन मिलता है जो आपको नहीं मिला है, तो तुरंत अधिकारियों को सूचित करें. केवल CIBIL ही नहीं, अन्य क्रेडिट सूचना ब्यूरो की रिपोर्ट का भी उपयोग किया जा सकता है जैसे कि इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, पेटीएम, बैंक बाजार या CRIF हाई मार्क.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news