Free Electricity: सोलर प्लेट लगवाकर महंगी बिजली से आजादी पाएं आजादी, फ्री बिजली पाने के लिए सरकार की लें मदद
Advertisement
trendingNow11790366

Free Electricity: सोलर प्लेट लगवाकर महंगी बिजली से आजादी पाएं आजादी, फ्री बिजली पाने के लिए सरकार की लें मदद

Free Electricity: आजकल दिन-पर-दिन घरों में बिजली का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होता है. ऐसे में बढ़ती महंगाई ने तो आम जनता का बजट बिगाड़ रखा है और महंगी बिजली ने और ही परेशान कर रखा है. जानें मुफ्त बिजली पाने का तरीका...

Free Electricity: सोलर प्लेट लगवाकर महंगी बिजली से आजादी पाएं आजादी, फ्री बिजली पाने के लिए सरकार की लें मदद

Free Electricity: रोजमर्रा की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. महंगाई (Inflation) ने लोगों का बजट बिगाड़ रखा है. वहीं, घर में तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रॉनिक चीजों के इस्तेमाल से बिजली बिल भी बहुत आता है. ऐसे में लोगों के लिए बचत करना मुश्किल होता जा रहा है, लेकिन आप चाहें तो एक तरीका अपनाकर अपना बिजली बिल का खर्च कम कर सकते हैं. 

हालांकि, इसके लिए आपको एक बार थोड़ा पैसा लगाना पड़ेगा. बस आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाना है. सोलर प्लेट लगवाकर आप महंगी बिजली (Electricty Bill) के बढ़चे बिल से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. सरकार भी इस काम के लिए आपकी मदद करेगी.   

सरकार सब्सिडी देकर कर रही मदद
आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर अपनी जरूरत के लिए बिजली पैदा कर सकते हैं. सरकार सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए आपकी मदद के तौर पर सब्सिडी भी दी जा रही है. 

मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं, जिसमें दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है तो चार सोलर पैनल 2 किलोवाट के लिए काफी है. सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है.

आप डिस्कॉम पैनल में शामिल किसी भी सेलर से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के बाद सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 3 किलोवाट तक का रूफटॉप सोलर पैनल के लिए 40 फीसदी और 10 किलोवाट के सोलर पैनल तक पर 20 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. 

25 वर्षों तक कर सकेंगे मुफ्त बिजली का इस्तेमाल
अगर 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा, जिस पर 40 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी. ऐसे में आपको केवल 72 हजार रुपये खर्च करने होंगे और सरकार आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी देगी. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है. इस तरह केवल एक बार पैसे खर्च करके आपको लंबे समय तक महंगी बिजली के बिल का भुगतान करने से छुटकारा मिल जाएगा.

Trending news