Financial Tips: अपने बच्चों को अमीर बनाना है तो बचपन में ही सीखा दें ये गुण, बड़ा होकर करेगा नाम रोशन
Advertisement

Financial Tips: अपने बच्चों को अमीर बनाना है तो बचपन में ही सीखा दें ये गुण, बड़ा होकर करेगा नाम रोशन

Saving: बचत उम्र के हर पड़ाव में काफी जरूरी है. जितना ज्यादा बचत करेंगे, उतने भविष्य सुरक्षित कर पाएंगे. बच्चों को पैसों को छोटी-छोटी बचत करना सीखाएं. उन्हें गुल्लक में पैसा जोड़ने के लिए प्ररित करें. जब बचपन में ही बच्चे बचत कर पाएंगे तो आगे चलकर वो अच्छा अमाउंट जोड़ पाएंगे.

Financial Tips: अपने बच्चों को अमीर बनाना है तो बचपन में ही सीखा दें ये गुण, बड़ा होकर करेगा नाम रोशन

Investment Tips: जब बच्चों को पैसों की शिक्षा देने की बात आती है, तो जितनी जल्दी हो सके शुरू करना हमेशा बेहतर होता है. माता-पिता को बच्चों को मूल धन अवधारणाओं को सिखाने की जरूरत है क्योंकि वित्तीय शिक्षा अभी तक भारत में पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है. व्यक्तिगत वित्त निस्संदेह सबसे महत्वपूर्ण बातचीत में से एक है जो माता-पिता को उनके साथ करनी चाहिए. यहां हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जो अपने बच्चों को फाइनेंस से रिलेटेड सिखानी चाहिए.

उद्देश्यपूर्ण व्यय
लोग कई बार बेफिजूल के खर्च करते हैं. जिसके कारण बच्चे भी उनके देखा-देख फिजूल खर्च करने लग जाते हैं. हालांकि पैसों का इस्तेमाल कैसे करना है, यह बात अपने बच्चों को जरूर बताएं. बच्चों को पैसों की अहमियत के बारे में सिखाना काफी जरूरी है. बच्चे पैसों का महत्व समझेंगे तभी वो सही तरीके से खर्च करना भी सीख पाएंगे.

बचत
बचत उम्र के हर पड़ाव में काफी जरूरी है. जितना ज्यादा बचत करेंगे, उतने भविष्य सुरक्षित कर पाएंगे. बच्चों को पैसों को छोटी-छोटी बचत करना सीखाएं. उन्हें गुल्लक में पैसा जोड़ने के लिए प्ररित करें. जब बचपन में ही बच्चे बचत कर पाएंगे तो आगे चलकर वो अच्छा अमाउंट जोड़ पाएंगे. ऐसे में बच्चों में बचत करने की आदत जरूर विकसित करें.

लालच को दूर करें
बच्चों की लालच को दूर करें. बच्चों में पैसों के लालच के गुण न आने दें. जब भी आपको लगे की बच्चों में लालच के गुण आ रहे हैं तो उन्हें लालच न करने के गुण दें. उनको बताएं कि लालच करना बुरी बात है. साथ ही बच्चों में अलग लालच के गुण आ रहे हैं तो उन्हें दूर करने के लिए उन्हें सही सीख दें.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news