Financial Tips: Adults को अपनानी चाहिए ये फाइनेंशियल बातें, कम उम्र में अमीर बनने का खोज लेंगे रास्ता
Advertisement

Financial Tips: Adults को अपनानी चाहिए ये फाइनेंशियल बातें, कम उम्र में अमीर बनने का खोज लेंगे रास्ता

Investment Idea: अपने पैसे के साथ धैर्य और आत्म नियंत्रण का इस्तेमाल करें. आप सीधे अपने चेकिंग खाते से पैसे काटने के लिए नकद या डेबिट कार्ड से भुगतान करें और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें. अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है और फिर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरा है तो भुगतान की गई राशि पर ब्याज भी लग सकता है.

Financial Tips: Adults को अपनानी चाहिए ये फाइनेंशियल बातें, कम उम्र में अमीर बनने का खोज लेंगे रास्ता

Investment Tips: कम उम्र में ही अमीर बनने के सपने भी लोगों के होते हैं. हालांकि अमीर बनने के लिए लोगों को काफी मेहनत भी करनी होती है. अगर कम उम्र में ही अमीर बनना है तो लोगों को कई चीजों का ध्यान भी रखना होता है. वहीं Adults अगर कमाने की शुरुआत कर चुके हैं और बेहतर तरीके से अपने फाइनेंस को मैनेज करना चाहते हैं तो उन्हें कुछ अहम बातों को ध्यान में रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

नकद भुगतान करें, क्रेडिट से नहीं
अपने पैसे के साथ धैर्य और आत्म नियंत्रण का इस्तेमाल करें. आप सीधे अपने चेकिंग खाते से पैसे काटने के लिए नकद या डेबिट कार्ड से भुगतान करें और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें. अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है और फिर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरा है तो भुगतान की गई राशि पर ब्याज भी लग सकता है. क्रेडिट कार्ड आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद कर सकते हैं लेकिन उनका उपयोग केवल आपात स्थितियों के लिए करें.

बजट बनाना सीखें
आप दो नियमों को समझें. अपने खर्चों को अपनी आय से अधिक न होने दें और देखें कि आपका पैसा कहां जाता है. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका बजट बनाकर और आने वाले और बाहर जाने वाले धन को ट्रैक करने के लिए व्यक्तिगत व्यय योजना बनाना है. ऐसे में इन बातों पर काफी ध्यान दें और बजट बनाएं.

रिटायरमेंट के लिए बचत करें
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने युवा हैं, अभी अपनी रिटायरमेंट की योजना बनाएं. चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति के साथ जब आप अपने 20 के दशक में बचत करना शुरू करते हैं तो आप न केवल आपके जरिए जमा किए गए मूलधन पर बल्कि समय के साथ अर्जित ब्याज पर भी ब्याज अर्जित करेंगे और आपके पास रिटायरमेंट के लिए आवश्यक राशि होगी.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news