Financial Tips: पैसे बचाने के लिए बिल्कुल भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में
Advertisement

Financial Tips: पैसे बचाने के लिए बिल्कुल भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में

Saving Money: कई बार बिजनेस करने वाले लोग कैश में लिमिट से ज्यादा लेनदेन कर लेते हैं. जिनका कोई रिकॉर्ड नहीं रहता है. ऐसे में यह लेनदेन बैंकिंग प्रक्रिया और सरकार की नजर में भी नहीं आ पाता है. ऐसा लोग पैसा बचाने के लिए करते हैं.

Financial Tips: पैसे बचाने के लिए बिल्कुल भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में

Income: जीवनयापन करने के लिए धन की काफी जरूरत पड़ती है. वहीं पैसा कमाने के लिए लोग रोजगार और बिजनेस का सहारा लेते हैं. इसके जरिए लोग कमाई के साधन बढ़ा सकते हैं. हालांकि कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि लोग पैसा कमाने के लिए या फिर पैसा बचाने के लिए गलत तरीकों का सहारा लेते हैं, जिसके कारण उन्हें बाद में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं, उन तरीकों के बारे में जिनसे पैसा कमाने या बचाने पर मुश्किलों में फंस सकते हैं.

टैक्स चोरी
कई बार ऐसे मामले देखने को मिलते हैं, जहां लोग पैसे बचाने के लिए टैक्स चोरी करते हैं. टैक्स चोरी करना अपराध माना जाता है. ऐसे में कभी भी पैसे बचाने के लिए टैक्स चोरी नहीं करनी चाहिए और अपनी कमाई का सही हिसाब देकर टैक्स चुकाना चाहिए.

कैश लेनदेन
कई बार बिजनेस करने वाले लोग कैश में लिमिट से ज्यादा लेनदेन कर लेते हैं. जिनका कोई रिकॉर्ड नहीं रहता है. ऐसे में यह लेनदेन बैंकिंग प्रक्रिया और सरकार की नजर में भी नहीं आ पाता है. ऐसा लोग पैसा बचाने के लिए करते हैं. वहीं ज्यादा कैश लेनेदेन करने और उनका रिकॉर्ड आईटीआर में नहीं देने पर पकड़े जाने पर काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है.

बेनामी संपत्ति
लोग पैसा बचाने के लिए बेनामी संपत्ति में पैसा लगा देते हैं. एक बेनामी प्रॉपर्टी वह होती है जहां प्रॉपर्टी का मूल खरीदार इसे किसी अन्य व्यक्ति (उदाहरण- पति या पत्नी, दोस्त या रिश्तेदार) या एक काल्पनिक व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर करवाता हैं. आमतौर पर ऐसी संपत्ति काले धन या आमदनी के ज्ञात स्रोतों के बाहर से खरीदी जाती है. इस तरीके से पैसा बचाने पर भी लोगों को कानून का सामना करना पड़ सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                              

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news