UPTET 2022: इंतजार खत्म! यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन इस डायरेक्ट लिंक से कर पाएंगे चेक
Advertisement
trendingNow11502922

UPTET 2022: इंतजार खत्म! यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन इस डायरेक्ट लिंक से कर पाएंगे चेक

UPTET 2022 Notification: यूपीटीईटी एग्जाम के लिए दो परीक्षाएं होती हैं. पहली प्राइमरी टीचर पेपर (PRT) उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. दूसरा, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) उन लोगों के लिए है जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं. 

UPTET 2022: इंतजार खत्म! यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन इस डायरेक्ट लिंक से कर पाएंगे चेक

Teacher Recruitment 2022: यूपी में शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है. जो कैंडिडेट्स इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वह अपनी तैयारी कर लें. UPTET Notification जल्द ही जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कैंडिडेट्स updeled.gov.in पर चेक कर पाएंगे. 

यूपीटीईटी एग्जाम के लिए कैंडिडेट्स को कुछ शर्त पूरी करनी होती हैं. सबसे पहली शर्त है कि इसके लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 35 साल रखी गई है. वहीं रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी. 

पढ़ाई की बात करें तो कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही बी.एड, बीटीसी आदि भी जरूरी है. इसके लिए ज्यादा डिटेल्स तभी मिल पाएंगी जब नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. 

एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें 2 पेपर होते हैं. सबसे जरूरी बात कि एग्जाम में 150 नंबर के 150 सवाल पूछे जाते हैं. वहीं इस पेपर को करने के लिए कैंडिडेट्स को 150 मिनट का ही समय मिलता है. 

UPTET एग्जाम के लिए दो परीक्षाएं होती हैं. पहली प्राइमरी टीचर पेपर (PRT) उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. दूसरा, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) उन लोगों के लिए है जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं. जो उम्मीदवार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें दोनों परीक्षाओं में शामिल होना होता है.

UPTET पेपर -1 के लिए आवेदन फीस 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी के लिए 400 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये है. जबकि पेपर -2 के लिए जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन फीस 1200 रुपये, एससी-एसटी के लिए 800 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये है. यह भी ध्यान दें कि जो उम्मीदवार पेपर- I और पेपर- II दोनों में उपस्थित होना चाहते हैं, उनके लिए अलग अलग फीस देनी होगी.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news