UPSSSC Recruitment 2022: कर लो तैयारी, यूपी में आने वाली हैं बंपर सरकारी नौकरी; 40 साल है आयु सीमा
Advertisement

UPSSSC Recruitment 2022: कर लो तैयारी, यूपी में आने वाली हैं बंपर सरकारी नौकरी; 40 साल है आयु सीमा

UP Sarkari Naukri: यूपी में वन दरोगा पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) 2021 में प्राप्त नंबरों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. यानी प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा 2021 में उपस्थित अभ्यर्थी ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे.

UPSSSC Recruitment 2022: कर लो तैयारी, यूपी में आने वाली हैं बंपर सरकारी नौकरी; 40 साल है आयु सीमा

Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने वन रक्षक के 701 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार आवेदन विंडो खुलने पर आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन 17 अक्टूबर 2022 से शुरू होंगे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 नवंबर, 2022 है. यूपीएसएसएससी भर्ती अभियान यूपी वन विभाग में 701 वन रक्षक पदों के लिए आयोजित किया जा रहा है. 

वन रक्षक: पद के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2022 तक कम से कम 21 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए. उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित / भौतिकी / रसायन विज्ञान / वनस्पति विज्ञान / जूलॉजी विषयों में साइंस ग्रेजुएट होना चाहिए.

आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से वन एवं वन्य जीव विभाग में वन दरोगा के 701 खाली पदों पर भर्ती की जाएगी. जिसमें, सामान्य वर्ग के लिए 288 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 160 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 20 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 163 पद, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 70 पद शामिल हैं.

UPSSSC Forest Guard Recruitment 2022: Here’s how to apply
आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं
वन रक्षक पद के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
आवेदन पत्र भरें, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस का भुगतान करें.
सबमिट करें और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट निकाल लें.

यूपी में वन दरोगा पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) 2021 में प्राप्त नंबरों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. यानी प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा 2021 में उपस्थित अभ्यर्थी ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके बाद अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. वन दरोगा मुख्य परीक्षा की तारीख और समय आयोग की वेबसाइट पर तय समय के अंदर सूचित कर दिया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news