हमेशा स्ट्रेस लेने की आदत बन जाएगी आपकी दुश्मन, सुकून भरी लाइफ के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11928544

हमेशा स्ट्रेस लेने की आदत बन जाएगी आपकी दुश्मन, सुकून भरी लाइफ के लिए अपनाएं ये टिप्स

Stress Free Life Tips: अगर आपकी भी आदत है खुद को नजरअंदाज करने की तो यह आगे चलकर आपके लिए बहुत हानिरकारक है. इन छोटे-छोटे आसान टिप्स को जरिए आप हैप्पी रह सकते हैं. 

हमेशा स्ट्रेस लेने की आदत बन जाएगी आपकी दुश्मन, सुकून भरी लाइफ के लिए अपनाएं ये टिप्स

Stress Free Life Tips: स्ट्रेसफुल और बिजी लाइफ में  सुकून मिलना लगभग नामुमकिन सा लगता है. हालांकि, स्ट्रेस हमारी लाइफ का एक सामान्य हिस्सा है, लेकिन अगर इसे मैनेज करना नहीं आता तो पूरी इसका गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. आजकल प्रोफेशनल लाइफ में स्ट्रेस होना बेहद आम बात है, लेकिन ये काम का तनाव जब हमारी पर्सनल लाइफ (Personal Life) पर हावी होने लगे तो बहुत परेशानी होने लगती है, लेकिन कोशिश की जाए तो सुकून पाना इतना भी मुश्किल नहीं है. बस कुछ इन बातों का ध्यान रखना होगा.

हर एक फ्रेंड है जरूरी
मेंटल और इमोशनल हेल्थ के लिए पॉजिटिव रिश्ते बहुत अहमियत रखते हैं. ऐसे लोगों के बीच रहें जो हेल्पफुल नेचर के होने के साथ ही समझदार हों. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं और अपने रिश्तों को मजबूत करें.

सेल्फकेयर
दूसरों की केयर करना अच्छी बात है, लेकिन खुद को इग्नोर न करें. वो काम करें जिसे करके आप अच्छा फील करते हैं. अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को सबसे ऊपर रखे. अपने ब्रेन और बॉडी को आराम देने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है. 

माइंडफुलनेस
माइंडफुलनेस किसी पल में मौजूद रहने, अपने विचारों-भावनाओं पर ध्यान देने का अभ्यास है. अपनी सांसों पर फोकस करने के लिए रोजाना थोड़ा समय निकालें. बिना किसी निर्णय के माइंडफुलनेस की प्रैक्टिस करें. 

ग्रेटिटयूड दिखाएं
जो आपके पास है उसे सराहें और उसके लिए ईश्वर या प्रकृति को धन्यवाद दें. आप एक डायरी मेंटेन कर सकते हैं, जिसमें हर दिन उन चीजों को लिखें, जिनके लिए आप आभारी हैं.

बेवजह की चिंता करने से बचें
यह समझना होगा कि जो आपके कंट्रोल में नहीं, उन चीजों के बारे में सोचना बेकार है. ऐसी चीजें को जाने देना तनाव को कम करने में बहुत मदद कर सकता है.

स्ट्रेस मैनेजमेंट
अपने स्ट्रेस के कारणों की पहचान करें और उनसे एक-एक कर निपटने की कोशिश करें. स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए रोज एक्सरसाइज और मेडिटेशनस करें. डायरी राइटिंग करना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर होता है. कितमी भी परेशानी हो हंसना-हंसाना न छोड़ें.

Trending news