Foods To Avoid In Weight Loss: बढ़ते वजन पर लगाना चाहते हैं लगाम, तो आज ही इन अनहेल्दी चीजों को डाइट से करें आउट
Advertisement

Foods To Avoid In Weight Loss: बढ़ते वजन पर लगाना चाहते हैं लगाम, तो आज ही इन अनहेल्दी चीजों को डाइट से करें आउट

Health Care Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि आपको वेट लॉस के दौरान बिल्कुल नहीं खाने चाहिए क्योंकि ये चीजें आपके वजन को तेजी से बढ़ाने का काम करती है.

Foods To Avoid In Weight Loss: बढ़ते वजन पर लगाना चाहते हैं लगाम, तो आज ही इन अनहेल्दी चीजों को डाइट से करें आउट

Foods To Avoid In Weight Loss: मोटापा आज के समय की एक आम समय है. इसके पीछे की 2 वजह होती है जैसे- खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान। आज के समय की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों का सोने, जागने और खाने का कोई समय निर्धारित नहीं होता है. इसके कारण वजन बढ़ने लगता है. इसके अलावा वजन को बढ़ाने में रिफाइंड कार्ब्स, शुगर और फैट से भरपूर आहार का अधिक सेवन भी जिम्मेदार होता है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि आपको वेट लॉस के दौरान बिल्कुल नहीं खाने चाहिए क्योंकि ये चीजें आपके वजन को तेजी से बढ़ाने का काम करती है. इसके अलावा ये चीजें आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती हैं, तो चलिए जानते हैं (Foods To Avoid In Weight Loss) वजन कम करने के लिए परहेज करने वाली चीजें.....

वजन कम करने के लिए परहेज करने वाली चीजें (Foods To Avoid In Weight Loss)

कोल्ड ड्रिंक्स 

कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) में बहुत अधिक शुगर और कैलोरी मात्रा मौजूद होती है इसलिए इनके सेवन से आपका वजन लगातार बढ़ता रहता है. इसलिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप इन ड्रिंक्स को पूरी तरह से पीना बंद कर दें. इन ड्रिंक्स के बजाय आप अपनी डाइट में जीरा पानी, लौंग का पानी या सादा शहद और नींबू वाला पानी का सेवन करें. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

फ्राइस और चिप्स

फ्राइस और चिप्स खाने में तो खूब मजेदार लगते हैं लेकिन ये दोनों ही डीप फ्राई करके बनाएं जाते हैं इसलिए ये कैलोरी की अधिक मात्रा से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने लगता है जिससे आप मोटापे के शिकार हो जाते हैं. इसलिए वेट लॉस के दौरान इन चीजों को खाने से परहेज करें. 

पास्ता 

पास्ता मैदे से तैयार किया जाता है इसलिए इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा मौजूद होती है. इसके साथ ही इसमें फाइबर, प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्वों की भी कमी होती है. इसके अलावा आप वाइट ब्रेड (White Bread) का सेवन भी कम करें.

पेस्ट्री या केक

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं और आप पेस्ट्री या केक आदि देखकर खुद को रोक नहीं पाते हैं तो ऐसे में आपको खुद पर लगाम लगाने की बेहद आवश्यकता होती है. 
मीठे पदार्थ कैलोरी की बहुत अधिकता से भरपूर होते हैं इसलिए ये आपके वजन को बढ़ाने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news