Walnuts Health Benefits: सर्दी में अखरोट खाने के हैं गजब फायदे, अच्‍छी सेहत बनानी है तो खाने का ये तरीका जान लीजिए
Advertisement
trendingNow11456489

Walnuts Health Benefits: सर्दी में अखरोट खाने के हैं गजब फायदे, अच्‍छी सेहत बनानी है तो खाने का ये तरीका जान लीजिए

Healthy Food: सर्दी में अखरोट खाने के कई फायदे होते हैं, ये आपके हाजमे को ठीक रखता है और कब्ज की समस्‍या को दूर करता है, लेकिन इसे किस तरह खाना चाहिए, वो तरीका जरूर जान लीजिए. 

Walnuts Health Benefits: सर्दी में अखरोट खाने के हैं गजब फायदे, अच्‍छी सेहत बनानी है तो खाने का ये तरीका जान लीजिए

Akhrot khane ke fayde: अखरोट सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है. ये एक अच्‍छा हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन का सोर्स माना जाता है. ये भूरे रंग के कुरकुरे जैसा दिखने वाला सूखा मेवा इंसान के ब्रेन के आकार की तरह होता है. जिन लोगों को याददाश्त की समस्‍या रहती है, उनके लिए ये बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अगर अखरोट को रोज खाया जाए तो ये कई तरह की बीमारियों और समस्याओं से बच सकता है. ये आपके हार्ट को भी हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. अखरोट (Walnuts) खाने के ढेरों फायदे होते हैं, लेकिन आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना होगा कि अखरोट कैसे खाते हैं? कई लोग सूखे अखरोट का सेवन करते हैं तो कई लोग इसे भिगोकर भी खाते हैं यानी अगर आप इसको सही तरीके से खाएंगे तो आपको इससे ज्‍यादा फायदे होंगे, तो चलिए जानते हैं आपको इसका सेवन कैसे करना चाहिए. 

अखरोट में होते हैं कई म‍िनरल

अखरोट में कई मिनरल पाए जाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शीयम, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे मिनरल्स होते हैं. अखरोट में इतने सारे गुण होते हैं, इसलिए इसे ड्राई फ्रूट्स में सबसे महत्वपूर्ण माना गया है. अगर आप रोजाना 3-4 भीगे अखरोट खाएंगे तो ये आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचाएगा. 

अखरोट को भिगोकर खाने के फायदे (Soaked Walnuts For Health )

अगर आप भीगे हुए अखरोट खाएंगे तो ये आपके शरीर को ज्यादा पोषण देंगे. आप अखरोट को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर खा लें. आप डेली 3 से 4 भीगे हुए अखरोट जरूर खाएं.  

कब्‍ज की समस्‍या होगी दूर 

अगर आप कब्ज की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो भीगे अखरोट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. आज के समय ज्‍यादातर लोग कब्ज की शिकायत से जूझ रहे हैं. भीगे अखरोट खाने से ये समस्‍या दूर की जा सकती है क्‍योंकि अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. 

ब्लड शुगर र‍हेगा कंट्रोल 
  
भीगे अखरोट खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है. इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो ब्‍लड शुगर कंट्रोल रहती है. इतना ही नहीं अगर आप डायबिटीज के पेशेंट नहीं है तो भी इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है.

बालों को होगा फायदा  

भीगे हुए अखरोट खाने से बालों को फायदा पहुंचता है. इन्हें खाने से बालों की लंबाई बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news