Desi Ghee: नॉर्मल कुकिंग ऑयल से क्यों बेहतर है देसी घी? फायदे जान लेंगे तो नहीं पूछेंगे ये सवाल
Advertisement

Desi Ghee: नॉर्मल कुकिंग ऑयल से क्यों बेहतर है देसी घी? फायदे जान लेंगे तो नहीं पूछेंगे ये सवाल

Desi Ghee Benefits: देसी घी कई कुकिंग ऑयल के मुकाबले काफी महंगे होते हैं, लेकिन सेहत के मामले दूध से बनी इस चीज का कोई जोड़ नहीं है, इसलिए देसी घी को अपने डाइट में जरूर शामिल करें. 

Desi Ghee: नॉर्मल कुकिंग ऑयल से क्यों बेहतर है देसी घी? फायदे जान लेंगे तो नहीं पूछेंगे ये सवाल

Health Benefits of Desi Ghee: आजकल लोग रिफाइंड ऑयल और सेचुरेटेड फैट का इस्तेमाल काफी ज्यादा कर रहे हैं, जिससे मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज ता खतरा पैदा हो जाता है. इसके बावजूद काफी लोग देसी घी खाने का विकल्प नहीं चुनते जिसे बड़े बुजुर्ग हमेशा खाने की सलाह देते हैं. ये न सिर्फ हमारी सेहत को बेहतर रखती है बल्कि कई बीमारियों के जोखिम को कम कर देती है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि देसी घी खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

देसी घी खाने के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल को घटाए
बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर का बड़ा दुश्मन है, ये हमारे नसों में जमकर प्लाक बना लेता है, जिससे ब्लॉकेज पैदा हो जाती है, ऐसे में खून को दिल तक पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता है कई बीमारियां होती है, देसी घी एलडीएल को कम करने में मदद करता है.

2. दिल रहेगा हेल्दी
अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम हो जाए तो हमारी धमनियों से ब्लॉकेज हट जाएगी और फिर ब्लड फ्लो सही तरीके से होने लगे. ऐसे में आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं. इसलिए देसी घी का सेवन जरूर करें.

3. वजन होगा कम
अगर आप रेगुलर के खाने में देसी घी का इस्तेमाल करेंगो तो इससे वजन कम करने में आसानी होगी. घी में फोलिक एसिड और सेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो वेट गेन करने से रोकते हैं.

4. डायबिटीज में मददगार
देसी घी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसकी मदद से मेटबॉलिज्म रेट दुरुस्त हो जाता है, इससे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. आप दोपहर के खाने में इसका इस्तेमाल कर सकते है.

5. बेहतर होगा डाइजेश
कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि घी को डाइजेस्ट करना बाकी ऑयल के मुकाबले आसाना होता है, इससे पेट हल्का रहता औ कब्ज, गैस और उल्टी की शिकायत नहीं रहती. 

6. कैंसर से बचाव
घी में कार्सिनोजन पाए जाते है जो कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देते हैं, इसके अलावा कैंसर को बढ़ाने वाले ट्यूमर के बनने से रोकने में घी काफी मदद करता है

7. हड्डियां होंगी मजबूत
देसी घी में विटामिन के पाया जाता है जिसकी मदद से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत हो जाती है और ये आसानी से टूटटी भी नहीं, इसलिए घी जरूर खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news