Health tips: व्हाइट शुगर की जगह इस चीज का करें इस्तेमाल, सेहत में आएगा सोने सा निखार
Advertisement

Health tips: व्हाइट शुगर की जगह इस चीज का करें इस्तेमाल, सेहत में आएगा सोने सा निखार

White Sugar Vs Brown Sugar: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि व्हाइट शुगर की बजाए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके सेवन से डायबिटिज का खतरा कम हो जाता है.

फाइल फोटो

Healthy Food Tips: मौजूदा दौर में खुद को फिट रखना एक बड़ा चैलेंज बनता जा रहा है. लोगों की बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान सेहत पर बुरा असर डाल रहे हैं. कुछ लोगों को खाने में मीठा ज्यादा पसंद होता है और चीजों को मीठा बनाने के लिए शुगर का इस्तेमाल किया जाता है. आपने अक्सर सुना होगा कि खाने में हमें व्हाइट शुगर की जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है. इसकी वजह से अपच, कब्ज और पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. कई लोग हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह को मानते हुए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उनको व्हाइट शुगर और ब्राउन शुगर का फर्क नहीं पता होता है. आज हम इसी के बारे में हम बात करेंगे.

व्हाइट शुगर और ब्राउन शुगर में फर्क

आपको बता दें कि व्हाइट शुगर और ब्राउन शुगर बनाने की शुरुआती प्रक्रिया लगभग एक समान ही होती है लेकिन अंतिम चरण में दोनों में थोड़ा बदलाव किया जाता है. ब्राउन शुगर में गुड़ की मात्रा मौजूद होती है जिसकी वजह से वह भूरे या ब्राउन कलर का दिखाई देता है. ज्यादातर घरों में व्हाइट शुगर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ब्राउन शुगर का चलन धीरे-धीरे बढ़ने लगा है.

ब्राउन शुगर के फायदे

वाइट शुगर से तुलना करें तो ब्राउन शुगर सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम समेत दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें कॉपर, फास्फोरस और आयरन भी पाया जाता है. ब्राउन शुगर में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. इसके अलावा ब्राउन शुगर का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी किया जाता है. ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करने से स्किन मुलायम और चमकदार नजर आती है. ब्राउन शुगर को अदरक के साथ मिलाकर सेवन करने से सर्दी-जुखाम जैसी बीमारियों से बचाव होता है. मधुमेह से पीड़ित मरीज डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा महिलाओं की प्रेग्नेंसी में भी यह बहुत फायदेमंद साबित होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news