अगर एक महीने के लिए नमक खाना छोड़ दें तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर
Advertisement

अगर एक महीने के लिए नमक खाना छोड़ दें तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर

Ek Mahine Tak Namak Nahi Khane Se Kya Hoga: वजन कम करने और अच्छी सेहत के लिए अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट चीनी से परहेज करने की सलाह देते हैं, लेकिन आपने कभी सोचा है कि अगर एक महीने तक पूरी तरह नमक छोड़ देंगे तो इससे शरीर को फायदा होगा या नुकसान?

अगर एक महीने के लिए नमक खाना छोड़ दें तो क्या होगा? जानिए सेहत पर पड़ेगा कैसा असर

Quit Salt For A Month Challenge: क्या आपने कभी सोचा है कि एक महीने के लिए नकम खाना छोड़ देने काशरीर पर प्रभाव क्या हो सकता है? नकम खाना छोड़ना एक समय-समय पर आम बात होती है, चाहे वो धार्मिक उपवास हो, या फिर किसी स्वास्थ्य उपाय का हिस्सा हो. हालांकि यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजशन के स्टैंडर्ड के मुताबिक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में 4 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए. हालांकि पूरी तरह नमक पर पाबंदी लगा देने से क्या होगा, आइए जानते हैं.

30 दिनों के लिए नमक छोड़ने पर क्या होगा?

1. वजन होगा कम
नकम खाना छोड़ने का पहला असर होता है वजन का घटना. जब आप 30 दिनों के लिए नकम खाना छोड़ते हैं, तो आपके शरीर को कम खाने का आदत होने लगती है, जिससे आपके पेट और कमर की चर्बी कम हो जाती है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर वजन असमान्य तरीके से घट रहा है तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

2. डाइजेशन में दिक्कत
एक महीने के लिए नकम खाना छोड़ने से आपके शरीर के विभिन्न प्रणालियों पर भी असर पड़ता है. इससे आपके पाचन तंत्र में समस्याएं आ सकती हैं और यह आपके आंतों को प्रभावित कर सकता है, जिससे पेट में दर्द और बीमारियों का खतरा पैदा होना लाजमी है.

3. मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम
मेंटल हेल्थ के नजरिए से देखें तो नमक खाना पूरी तरह छोड़ दें ये आपकी मानसिक स्थिति पर असर डाल सकता है और आपको तनाव, चिंता और उदासीनता का अहसास करा सकता है. इसका मतलब ये है कि सीमित मात्रा में नमक का सेवन जरूरी है.

इस बात का रखें ख्याल
आप समझ गए होंगे कि एक महीने तक पूरी तरह नमक से परहेज करना नुकसानदेह हो सकता है, इसलिए ऐसा करने से पहले आपको काफी सोचना और समझा चाहिए. इसके अलावा अपने डॉक्टर और डाइटीशियन से संपर्क करेंगे तो बेहतर होगा. नमक में सोडियम होता है जो हमारे शरीर के लिए थोड़ा ही सही, लेकिन जरूरी पोषक तत्व है, और इसकी कमी अच्छी नहीं होती.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news