Unhealthy Gut: आंतों में खराबी आने पर शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण, नजरअंदाज करने से बढ़ेगी परेशानी
Advertisement

Unhealthy Gut: आंतों में खराबी आने पर शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण, नजरअंदाज करने से बढ़ेगी परेशानी

Unhealthy Intestine: आंत हमारे शरीर का अहम हिस्सा है, अगर इसमें खराबी आ जाए, तो न सिर्फ पेट में गड़बड़ी होने लगती है, बल्कि पूरी बॉडी डिस्टर्ब हो जाती है, इसलिए वक्त रहते कुछ इशारों को पहचानना बेहद जरूरी है.

Unhealthy Gut: आंतों में खराबी आने पर शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण, नजरअंदाज करने से बढ़ेगी परेशानी

Unhealthy Gut Symptoms: हमारे पाचन तंत्र में आंतों का अहम रोल होता है, इसलिए इसे सेहतमंद रखने की हर मुमकिन कोशिश की जानी चाहिए. आंतों में गड़बड़ी होने पर कई बार हमें पता नहीं चल पाता क्योंकि इसकी जानकारी हमें नहीं होती. कई बार जब हम अच्छा महसूस नहीं कर रहे होते तो इसे नॉर्मल प्रॉब्लम समझकर इग्नोर कर बैठते हैं जिससे परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. तो आइए जानते हैं कि आंतों की खराब होने पर शरीर में कौन-कौन से लक्षण नजर आने लगते हैं.

आंतों में खराबी आने के लक्षण

1. ऑटोइम्यून डिजीज (Autoimmune Diseases)
अनहेल्दी डाइट और शरीर में ज्यादा सूजन के स्तर के कारण खराब होने वाली  आंत टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes), रूमेटोइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) और सोरायसिस (Psoriasis) जैसी अलग-अलग ऑटोइम्यून बीमारियों को ट्रिगर कर सकती है. 

2. गैस की समस्या (Gastric Problems)
आंतों में परेशानी होने पर पेट फूलना (Bloating), गैस बनना (Gas) एसिडिटी (Acidity) की समस्या हो सकती है, ऐसे में इसका वक्त रहते इलाज कराना जरूरी है वरना डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज पर बुरा असर पड़ सकता है.

3. वजन कम करना होगा मुश्किल (Inability To Lose Weight)
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए आंतों को सेहतमंद रखना जरूरी है. अगर इंटेस्टाइन में दिक्कत आएगी तो वेट लॉस प्रॉसेस स्लो हो जाएगा, क्योंकि पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइजेशन का दुरुस्त होना बेहद जरूरी है.

4. मीठी चीजें खाने की चाहत (Sugar Cravings)
अगर आपको हद से ज्यादा मीठी चीजें जैसे मिठाइयां, कैंडीज, केक और शरबत पीने की चाहत हो रही है, तो समझ जाएं कि आपकी आंत की सेहत सही नहीं है और जल्द से जल्द इसका इलाज करना चाहिए ताकि बाद में ज्यादा दिक्कत न हो.

5. इम्यूनिटी की कमी (Low Immunity)
अगर आप अपने बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आंतों की सेहत को बेहतर रखना जरूरी है. जब आप सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार के शिकार हो रहे हैं तो ऐसा मुमकिन है कि आंत में खराबी आ गई हो. 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news