Ginger: Immunity के चक्कर में न खाएं ज्यादा अदरक, हो सकते हैं ऐसे 5 नुकसान
Advertisement
trendingNow11932170

Ginger: Immunity के चक्कर में न खाएं ज्यादा अदरक, हो सकते हैं ऐसे 5 नुकसान

Zyada Adrak Khane Ke Nuksan: अदरक को न सिर्फ उसके स्वाद के लिए, बल्कि मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है, लेकिन इसका इनटेक लिमिट में ही करना चाहिए वरना कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

Ginger: Immunity के चक्कर में न खाएं ज्यादा अदरक, हो सकते हैं ऐसे 5 नुकसान

Side Effects of Eating Too Much Ginger: अदरक हमारे रसोईघर का एक अहम हिस्सा है, इसके जरिए फूड का टेस्ट बेहतर हो जाता है. अदरक किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों से राहत पाने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि इसमें इम्यूनिटी बूस्ट करने की ताकत होती है. आपने अक्सर गौर किया होगा कि सर्दी, खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए लोग अदरक वाली चाय पीते हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अदरक में भले ही कितने भी फायदे क्यों न हों, लेकिन अगर आप इसे हद से ज्यादा खाएंगे तो कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

ज्यादा अदरक खाने के नुकसान

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉबलम्स (Gastrointestinal Distress)
अदरक का अधिक सेवन करने से पेट की परेशानी हो सकती है, जिसमें जलन, गैस और दस्त शामिल हैं. अदरक का स्पाइसी नेचर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को नुकसान पहुंचा सकता है.

2. खून का पतला होना (Blood Thinning)
अदरक में ऐसे कंपाउंड होते हैं जिनमें खून को पतला करने वाले गुण होते हैं. इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है. जो लोग पहले से ब्लड थिनर मेडिसिन खा रहे हैं उनके लिए अदरक खाना सही नहीं है.

3. लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure)
जो लोग हद से ज्यादा अदरक खाते हैं उनमें लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है इससे इंसान कमजोर हो जाता है और बेहोशी या चक्कर आने की परेशानी पैदा हो सकती है.

4. एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reactions)
कई लोग अदरक को लेकर सेंसेटिव होते हैं और अगर वो इसे ज्यादा खाएंगे तो उनमें एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं जिनमें स्किन रैशेज, खुजली और सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं.

5. हार्टबर्न (Heartburn)
जिंजर में स्पाइसी गुण पाए जाते हैं, यही वजह है कि अगर इसे एक लिमिट से ज्यादा खाया जाए तो हार्टबर्न या एसिड रिफ्लैक्स की शिकायत हो सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news