'भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स है, जांच की इजाजत नहीं', एलन मस्क के बाद राहुल गांधी ने भी उठाए सवाल
Advertisement
trendingNow12294972

'भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स है, जांच की इजाजत नहीं', एलन मस्क के बाद राहुल गांधी ने भी उठाए सवाल

एलन मस्क (Elon Musk) के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ईवीएम का मामला उठाया है और कहा है कि भारत में ईवीएम एक 'ब्लैक बॉक्स' है, जिसकी किसी को भी उसकी जांच करने की अनुमति नहीं है.

'भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स है, जांच की इजाजत नहीं', एलन मस्क के बाद राहुल गांधी ने भी उठाए सवाल

Rahul Gandhi on EVM: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को घोषित हुए थे और बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए को 293 सीटें मिली थी, वहीं इंडिया गठबंधन ने 232 पर कब्जा किया था. पिछले कुछ सालों में हर चुनाव के बाद ईवीएम हैक का मामला जरूर उठता है, लेकिन इस बार चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद किसी ने भी ईवीएम का मुद्दा नहीं उठाया. हालांकि, अब यह मुद्दा एक बार फिर चर्चा में आ गया है और कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ईवीएम को ब्लैक बॉक्स करार दिया है. राहुल गांधी का यह बयान एलन मस्क (Elon Musk) के पोस्ट के बाद आया है, जिसमें उन्होंने हैक का खतरा बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम से नहीं कराने की सलाह दी है.

चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं: राहुल

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'भारत में ईवीएम एक 'ब्लैक बॉक्स' है और किसी को भी उसकी जांच करने की अनुमति नहीं है. हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं. जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है.'

राहुल गांधी ने पोस्ट में मुंबई की घटना का किया जिक्र

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एलन मस्क (Elon Musk) के पोस्ट को रीट्वीट करते हुए एक न्यूज पेपर की कटिंग भी शेयर की है, जिसमें मुंबई के गोरेगांव की एक घटना का जिक्र है. ईवीएम हैक के मामले में मुंबई पुलिस ने उत्तर-पश्चिम मुंबई से सांसद रवींद्र वायकर के रिश्तेदार मंगेश पांडिलकर के खिलाफ केस दर्ज किया है. मंगेश पांडिलकर पर मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल करने का आरोप है. इसके साथ ही पुलिस ने मंगेश को मोबाइल देने के आरोप में चुनाव आयोग के एक कर्मचारी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है.

पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि मंगेश पांडिलकर ने उस फोन का इस्तेमाल किया था, जो ईवीएम मशीन से जुड़ा था. जांच में पता चला है कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल ईवीएम मशीन को अनलॉक करने वाले ओटीपी को जनरेट करने के लिए किया गया था. पुलिस ने मोबाइल को जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेज दिया है ताकि फोन का डेटा निकाला जा सके.

EVM पर रोक लगाना चाहते हैं एलन मस्क

टेस्ला, एक्स और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सलाह दी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मस्क ने लिखा है, 'हमें ईवीएम मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. ईवीएम को इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम है, हालांकि कम है लेकिन फिर भी बहुत अधिक है.'

Trending news