Indigestion: ये हैं इनडाइजेशन के 10 सबसे बड़े कारण, जान जाएंगे तो कभी नहीं करेंगे ऐसी गलतियां
Advertisement

Indigestion: ये हैं इनडाइजेशन के 10 सबसे बड़े कारण, जान जाएंगे तो कभी नहीं करेंगे ऐसी गलतियां

Stomach Problem: हम में से काफी लोग इनडाइजेशन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन हर कोई इसकी जड़ को लेकर बात नहीं करता. आइए जानते हैं कि पेट की परेशानियों की वजह क्या है. 

Indigestion: ये हैं इनडाइजेशन के 10 सबसे बड़े कारण, जान जाएंगे तो कभी नहीं करेंगे ऐसी गलतियां

What Causes Indigestion: इनडाइजेशन एक बेहद कॉमन प्रॉब्लम है जिससे काफी लोगों को गुजरना पड़ता है, जो पेट में असुविधा या दर्द का कारण बनता है. ये अक्सर सूजन, डकार, कब्ज, मतली और गैस का काण बनता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इन सभी परेशानियों की वजह क्या है. अगर हम इसकी जड़ में जाएंगे तो शायद वो गलतियां नहीं करेंगे जिससे पेट की समस्याएं बढ़ेंगी.

इनडाइजेशन की बड़ी वजह

1. मसालेदार खाना (Spicy Foods)
ज्यादा मिर्च और मसाले खाने से पेट में जलन पैदा हो जाती है जिससे कुछ लोगों को इनडाइजेशन हो सकता है.

2. एसिडिक फूड्स (Acidic foods)
कुछ लोग हद से ज्यादा एसिडिक फूड्स या ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जिससे पेट में एसिड का प्रोडक्शन ज्यादा हो जाता है जो इनडाइजेशन की वजह बनता है.

3. ओवरईटिंग (Overeating)
भूख से ज्यादा भोजन करना और खाने को बेहद जल्दी खत्म करने से पेट की परेशानियां हो सकती हैं, क्योंकि इससे डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ता है.

4. कैफीन (Caffeine)
भारत में चाय-कॉफी पीने वालों की कमी नहीं है. चूंकि इन पेय पदार्थों में हद से ज्यादा कैफीन पाया जाता है, इसलिए आपको कब्ज की परेशानी हो सकती है.

5. शराब (Alcohol)
वैसे तो शराब शरीर के कई अंगों के लिए नुकसानदेह है, लेकिन पेट के लिए ये कम परेशानी का सबब नहीं है. इससे एसिड वापस गले में आने लगता है जिससे इनडाइजेशन और हार्टबर्न हो सकता है.

6. स्मोकिंग (Smoking)
अगर आफ सिरगरेट, बीड़ी, हुक्का या गांजा पीते हैं जो इससे पेट में परेशानी हो सकती है. इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए.

7. दवाइयों का सेवन (Medications)
कुछ दवाइयों का सेवन आपके पेट की परेशानियां बढ़ा सकती है. इसमें नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स शामिल हैं.

8. पेप्टिक अलसर (Peptic ulcers)
पेप्टिक अलसर या पेट में मौजूद घाव अपच का कारण बन सकते हैं, खासकर खाने के बाद ऐसा होता है. 

9. गॉल ब्लैडर में स्टोन (Gallstones)
 गॉल ब्लैडर में स्टोन होने की वजह से बाइल डक्ट ब्लॉक हो जाता है, जिसके कारण अपच और दर्द होने लगता ह.

10. स्ट्रेस और एंग्जाटी (Stress and anxiety)
कई बार जब मानसिक स्थिति सही नहीं होती तो इसका असर पेट पर पड़ता है. स्ट्रेस और एंग्जाटी की वजह से इनडाइजेशन हो सकता है, इसलिए आप हमेशा खुश रहने की कोशिश करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news