Weight Loss Tips: सिर्फ फूड्स ही नहीं, इन चीजों से भी बढ़ता है मोटापा; जानिए वजन बढ़ने के पीछे की सभी वजहें
Advertisement

Weight Loss Tips: सिर्फ फूड्स ही नहीं, इन चीजों से भी बढ़ता है मोटापा; जानिए वजन बढ़ने के पीछे की सभी वजहें

Belly Fat Burning Tips: वजन घटाने के लिए हम में से ज्यादातर लोगों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है, लेकिन सिर्फ खाना कम करने से मोटापे पर लगाम नहीं लगती. 

Weight Loss Tips: सिर्फ फूड्स ही नहीं, इन चीजों से भी बढ़ता है मोटापा; जानिए वजन बढ़ने के पीछे की सभी वजहें

Reason For Weight Loss: आप सभी अक्सर ये सुनते होंगे कि ज्यादा खाने से वजन बढ़ता है, या आप जब भी किसी ज्यादा वजन वाले इंसान से मिलते होंगे तो आपको लगता होगा कि इन्हें इतनी भूख क्यों लगती है. कुछ लोग ऐसे हैं जो कुछ दिन डाइट कंट्रोल करें तो इससे उनका वजन थोड़ा कम जरूर होता है, लेकिन फिर कुछ दिनों बाद वजन फिर से वहीं पहुंच जाता है,

वजन बढ़ने को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट
मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) बताते हैं कि मोटापा सिर्फ ज्यादा खाने से ही नहीं बढ़ता, बल्कि इसके लिए कई अन्य चीजें भी जिम्मेदार हैं. दरअसल मोटापा सिर्फ एक बाइप्रोडक्ट है, लेकिन असली राज आपके शरीर की संरचना में छिपा है. 

मोटापे के पीछे के अन्य कारण
-जेनेटिक वजहें
-आपके आसपास का वातावरण
-फूड की क्वालिटी
-फूड की च्वाइस
-हार्मोन का रोल

हार्मोन है वजन बढ़ने की बड़ी वजह
हार्मोन का रोल शरीर के लिए सबसे अहम माना जाता है, हमारी बॉडी का प्रॉसेस काफी कॉम्पलेक्स है जो लगातार सर्वाइवल मैकेनिज्म पर चलता है. हमारे शरीर को ये बात बिलकुल पसंद नहीं है कि वो अपनी एनर्जी फैट सेल्स से निकालकर उस बर्न करने को दे दे. क्योंकि ये शारीरिक संरचना के बिलकुल उलट है. हालांकि हमारे शरीर में कितनी एनर्जी बर्न करनी है और कितनी स्टोर, उसके लिए बॉडी में अंग और हार्मोन की साठगांठ होती है, ये जब बिगड़ती है तो हम मोटापे का शिकार होने लगते हैं.

हार्मोनल सिस्टम के बारे में जानें
करीब 60 सालों से इंसानों ने दिमाग के बारे में रिसर्च के जरिए कई बातों का पता लगाया, जैसे हाइपोथैलेमस के बारे में आपने जरूर सुना होगा, इसका साइज हमारे अंगूठे के नाखून के बराबर होता है और ये दिमाग के बेस एरिया में होता है. हाइपोथैलेमस हमारे शरीर के पूरे हार्मोनल सिस्टम को कंट्रोल करता है. अगर ये ठीक तरीके से काम नहीं करेगा तो आपका वजन बढ़ना लाजमी है. निखिल वत्स ने तस्वीर के जरिए समझाया है कि हमारा हार्मोनल सिस्टम कैसे काम करता है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vatsion (@vatsionutrition)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news