Weight Loss: वजन कम करने के लिए Lunch में खाएं ये 3 चीजें, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी
topStories1hindi1459809

Weight Loss: वजन कम करने के लिए Lunch में खाएं ये 3 चीजें, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Belly Fat Burning Tips: वजन बढ़न के साथ ही शरीर के कई हिस्सों में फैट जमा होने लगता है ,जिससे बॉडी  का ओवरऑल शेप खराब हो जाता है,  इससे बचने के लिए आप दोपहर के खाने में कुछ चीजों को शामिल करें. 

Weight Loss: वजन कम करने के लिए Lunch में खाएं ये 3 चीजें, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Weight Loss Lunch: वजन बढ़ना मौजूदा दौर की एक बड़ी परेशानी बन चुकी है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के आने के बाद ये और भी विकराल हो चुकी है. कोविड-19 के बाद लोगों को कई बार लॉकडाउन का सामना करना पड़ा है, जिसके कारण वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बढ़ गया. ऐसे हालात में लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज कम हो गई और फिर उनके कमर और पेट के आसपास चर्बी जमने लगी और अब फिर से वापस शेप में आना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. 

दोपहर में ये 3 फूड्स खाने से घटेगा वजन
वजन कम करने के लिए वर्कआउट तो जरूरी है ही, क्योंकि इसके जरिए फैट बर्न किया जा सकता है, लेकिन साथ ही आपको हेल्दी डाइट खाने की भी उतनी ही जरूरत हा. आइए जानते हैं कि लंच के वक्त क्या-क्या खाने से आप अपना वेट तेजी से लूज कर सकते हैं.

सब्जियां (Vegetables)
हर कोई जानता है कि सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है, इसमें तमाम ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिससे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है, साथ ही बॉडी फंक्शन को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है. खासकर अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियां खएंगे तो शरीर को विटामिंस, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मिलेंगे. कोशिश करें कि वेजिटेबल्स को कम से कम और हेल्दी ऑयल में तैयार करें. इससे वजन को कम करने में मदद मिलेगी.

दाल (Pulse)
दाल के बिना हम में से ज्यादातर लोगों का मील पूरा नहीं होता, ये न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि वेट लूज करने में भी अहम रोल अदा करते हैं. आमतौर पर दालों की मदद से प्रोटीन की जरूरत पूरी की जाती है, लेकिन इसके साथ शरीर को आयर और जिंक भी मिलता है. इससे बढ़ते वजन के अलावा और भी कई परेशानियां दूर हो जाती है.

दही (Curd)
दोपहर में जब भी आप भोजन करें, तो इसे बाद दही जरूर खाएं, चाहे तो आप छाछ भी पी सकते हैं, इससे न सिर्फ पेट की गर्मी पर लगाम लगेगी बल्कि डाइजेशन भी दुरुस्त रहेगा. पाचन तंत्र ठीक रहने का फायदा आपके बढ़ते हुए वजन के खिलाफ भी होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news