Weight Loss Tips: रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 4 फूड्स, पिघल जाएगी पेट की चर्बी
Advertisement

Weight Loss Tips: रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 4 फूड्स, पिघल जाएगी पेट की चर्बी

Weight Loss Food: बढ़ता हुआ वजन कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता, क्योंकि इसके लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने खाने-पीने पर भी काफी कंट्रोल करना पड़ता है, इसलिए ये जान लें कि रात के वक्त क्या खाना सही है. 

Weight Loss Tips: रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 4 फूड्स, पिघल जाएगी पेट की चर्बी

How To Burn Belly Fat: वजन का बढ़ना कई समस्याओं की शुरुआत माना जाता है, क्योंकि ऐसा होने से डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई बल्ड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा पैदा हो जाता है. इतना ही नहीं पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ने से बॉडी का ओवरऑल शेप खराब हो जाता है जिससे शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का शिकार होना पड़ता है. 

वजन कम करने के लिए रात में खाएं ये फूड्स

हम अक्सर ऐसी चीजे खातें हैं जिससे सेहत का बिगड़ना तय है जैसे जंक फूड, ऑयली फूड, फास्ट फूड वगैरह साथ ही बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाते. आइए जानते हैं उन 4 फूड्स के बारे में जिसे अगर हम रात को सोने से पहले खा लें तो वजन तेजी से घटने लगता है.

1. दही

रात में खाने के बाद आपको दही (Curd) जरूर खाना चाहिए, इसमें कैलोरीज काफी होती है और प्रोटीन पाया जाता है दो मसल्स को ताकत देता है. इसके साथ ही दही में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट डाइजेशन को दुरुस्त रखता है और वजन भी कम करता है.

2. बादाम

कई बार हमें रात को अचानक भूख लगने लगती है ये अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो किसी वजह से देर से सोते हैं. ऐसे हालात में आप थोड़े बादाम (Almonds) खा सकते हैं, ये भूख मिटाने का हेल्दी ऑप्शन है. बादाम में कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं और कैलोरी भी कम होती है. 

3. होल ग्रेन ब्रेड के साथ पीनट बटर

अगर रात में भूख ज्यादा लगने लगे तो आप होल ग्रेन ब्रेड (Whole Grain Bread) के 2 स्लाइस पर पीनट बटर (Peanut Butter) लगाकर खा सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

4. केला

अक्सर ये माना जाता है कि केला (Banana) खाने की वजह से वजन बढ़ जाता है, लेकिन इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो वजन घटाने का काम करते है. इस फल में मौजूद फाइबर के कारण लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि इन चारों चीजों में जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिससे थकावट महसूस नहीं होती, दही के एन्जाइम्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. रोजाना एक मुट्ठी बादाम बिना भिगोए खाएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा. होल ग्रेन ब्रेड को खरीदते वक्त उनके इनग्रेडिएंट्स जरूर पढ़ें. वहीं केले की बात की जाए तो ये इंस्टेंट एनर्जी का सोर्स है, इसे एक्सरसाइज से पहले खाना चाहिए.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news