Weight Loss Drinks: सोने से पहले पिएं ये 2 ड्रिंक्स, जिम जाने की टेंशन होगी खत्‍म; पेट की तोंद होगी कम
topStories1hindi1470302

Weight Loss Drinks: सोने से पहले पिएं ये 2 ड्रिंक्स, जिम जाने की टेंशन होगी खत्‍म; पेट की तोंद होगी कम

How To Reduce Belly Fat: दिनोंदिन मोटापे की समस्‍या बढ़ती जा रही है. ऐसे में कई लोग जिम जाते हैं लेकिन उन्‍हें फिर भी रिजल्‍ट नहीं मिलते हैं. ऐसे में आपको ये 2  तरह के ड्रिंक ट्राई करना चाहिए.    

Weight Loss Drinks: सोने से पहले पिएं ये 2 ड्रिंक्स, जिम जाने की टेंशन होगी खत्‍म; पेट की तोंद होगी कम

Tea And Turmeric Milk: आपने वजन घटाने के लिए कई नुस्‍खे अपनाएं होंगे. कुछ दिन आपने जिम जाकर पसीना बहाया होगा तो कुछ महीने आप डाइट पर रहे होंगे, लेकिन मनचाहे रिजल्‍ट नहीं मिलने कि वजह से आपने ये सब चीजें छोड़ दी होंगी. हेवी एक्सरसाइज आपने कुछ दिनों तक की होगी, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद आपके पेट और कमर के आसपास की चर्बी कम नहीं हो रही है, तो समझ जाइएं कि आपको अपने डेली लाइफ में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि वजन का बढ़ना इस बात पर निर्भर करता है कि आप शाम को क्‍या और कितना खा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं आपको कौन सी 2 चीजों को रात को सोने से पहले पीना चाहिए. 

इस वजह से बढ़ता है वजन

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो रात को सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लें, क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद सोना सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसके अलावा वजन कम करने के लिए आप इन ड्रिंक्स को भी सोने से पहले जरूर लें. 

हल्दी वाला दूध लें 

हल्दी में तरह-तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. ये ऐसी चीज है जो हर भारतीय कीचन में मौजूद होती है. इसलिए मसाले के तौर पर इसका सेवन किया जाता है. वहीं दूध तो अपने आप में एक संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसमें लगभग हर तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. अगर आप हल्‍दी को दूध के साथ लेंगे तो ये वजन कम करने में ये ड्रिंक काफी ज्यादा मददगार साबित होगी. इसलिए आप रात को सोते वक्‍त हल्दी वाला दूध जरूर पिएं. 

मेथी वाली चाय

अगर आप अपने पेट की तोंद को कम करना चाहते हैं तो आज से ही रात को मेथी वाली चाय पीना शुरू कर दें. सर्दी के मौसम में ज्‍यादा खाना खाने की वजह से डाइजेशन खराब हो जाता है. ऐसे में अगर आप बेहतर पाचन तंत्र रखना चाहते हैं तो इस ड्रिंक को जरूर शामिल करें. मेथी की चाय आपके पाचन को सुधारती है और वजन कम करने में भी सहायक होती है. इसे बनाने के लिए आपको एक ग्लास में पानी लें और उसमें एक चम्मच मेथी डाल दें. इसे रात पर भिगोने के लिए छोड़ दें. सुबह के समय इस पानी को छान लें और रात के समय इस पानी को हल्का गर्म करने के बाद पी लें. आपको कुछ ही दिनों में इसके रिजल्‍ट देखने को मिलेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news