Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते है अपनी तोंद तो इन 4 तरीकों से करें सौंफ का सेवन, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!
Advertisement
trendingNow11688020

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते है अपनी तोंद तो इन 4 तरीकों से करें सौंफ का सेवन, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!

Quick weight loss tips: सौंफ (fennel seeds) वजन कम करने के उपायों में बहुत फायदेमंद है और इसके सेवन से बॉडी को शेप में लाने में मदद मिलती है.

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते है अपनी तोंद तो इन 4 तरीकों से करें सौंफ का सेवन, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!

Quick weight loss tips: वजन घटाने के लिए प्रॉपर हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन जरूरी होते हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं, जो मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे सौंफ. सौंफ (fennel seeds) वजन कम करने के उपायों में बहुत फायदेमंद है और इसके सेवन से बॉडी को शेप में लाने में मदद मिलती है. सौंफ के फायदे (fennel seeds benefits) बहुत हैं, लेकिन उन्हें सही तरीके से खाना भी बेहद जरूरी है. रोजाना अधिकतम दो चम्मच सौंफ का सेवन करना चाहिए. सौंफ के बीजों का इस्तेमाल खाने के बाद कर सकते हैं या उन्हें पानी में भिगोकर पी सकते हैं. सौंफ का सेवन वजन घटाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. आज हम आपको बताएंगे कि जल्दी वजन घटाने के लिए कैसे आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं.

किस तरह करें सौंफ का सेवन

पाउडर
एक मुट्ठी सौंफ लें और उसे अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप किसी भी बैटर में मिला सकते हैं, जैसे कि दही, चाशनी, चाय या कॉफी. इसमें मेथी दाना, काला नमक, हींग और मिश्री जैसे घरेलू सामग्री भी डालकर स्वाद और फायदों को बढ़ाया जा सकता है. इस पाउडर का नियमित सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होगा जो वजन घटाने में मदद करेगा.

पानी के साथ
सौंफ के बीजों का पानी के साथ सेवन करना एक सामान्य बात है जो पेट में क्रैम्प और पाचन से संबंधित समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है. आप एक मुट्ठी सौंफ ले और उन्हें एक गिलास पानी में भिगो दें. इसे रात भर रखें और सुबह इसे पी लें. यह शरीर में विटामिन और खनिजों को अधिक से अधिक अवशोषित करने में मदद करता है और वजन घटाने में मदद करता है. दो गिलास सौंफ के पानी का सेवन करना एक अच्छा उपाय है, जो आपको मोटापा कम करने में मदद कर सकता है, एक गिलास सुबह और दूसरा शाम को.

चाय
सौंफ के बीज से चाय बनाना एक बहुत ही सरल काम है और इसके बेहतरीन फायदे लेने के लिए हर दिन इसे पीया जा सकता है. अपनी शाम की चाय बनाने के लिए पानी उबालते समय बस एक बड़ा चम्मच सौंफ डालें. इसके अलावा, आप सौंफ के साथ आधा बड़ा चम्मच गुड़ भी डाल सकते हैं और इस अद्भुत चाय का आनंद ले सकते हैं. यह आपको पाचन में सुधार करने, दर्द को कम करने, मुंह का स्वाद बढ़ाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है.

भूनकर
एक बड़ा चम्मच सौंफ लें और उन्हें धीमी आंच पर भून लें. स्वाद के लिए कुछ मिश्री मिलाएं और हर भोजन के बाद इस मिश्रण को खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है. इसके अलावा, मिश्री स्वाद में मीठी होती है जो लालसा को भी दूर रखती है. आप भुनी हुई सौंफ को पीसकर पाउडर भी बना सकते हैं जिसे आप रोजाना सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news