Diabetes Control Spices: खून से शुगर को सोख लेते हैं रसोई में रखे ये मसाले, बस इस तरह से करें सेवन
Advertisement

Diabetes Control Spices: खून से शुगर को सोख लेते हैं रसोई में रखे ये मसाले, बस इस तरह से करें सेवन

Health Care Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे मसाले बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

 

Diabetes Control Spices: खून से शुगर को सोख लेते हैं रसोई में रखे ये मसाले, बस इस तरह से करें सेवन

Spices To Control Blood Sugar Levels: डायबिटीज आज के समय की एक बहुत ही आम समस्या है। ये लाइस्टाइल से जुड़ी एक समस्या है। डायबिटीज होने के पीछे 2 कारण होते हैं पहला लाइस्टाइल और दूसरा जेनेटिक। इसलिए मधुमेह की मरीज को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि ऐसा न करने पर आपके शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत कठिन हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं किचन में मौजूद मसालों की मदद से भी डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है? अगर नहीं तो आज हम आपको कुछ ऐसे मसाले बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप बढ़ते (Spices To Control Blood Sugar Levels) शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं....

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने वाले मसाले (Spices To Control Blood Sugar Levels) 

दालचीनी  

इसके लिए आप एक पैन में एक डंडी दालचीनी की डालें और अच्छी तरह से उबालकर डालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) बना लें. फिर आप इसको छानकर सेवन करें. दालचीनी में एंटीवायरल, ऐंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर मानी जाती है. इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. इसलिए दालचीनी टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी उपयोगी होती है.

मेथी दाना

इसके लिए आप मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) को किसी बर्तन में डालकर रातभर भिगोकर रख दें. फिर आप अगली सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. मेथी दाने में कार्बोहाइड्रेट्स के एब्जोर्प्शन मौजूद होते हैं जिससे आपका पाचन धीमा हो जाता है. इससे आपके बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही इससे आपके दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है और बैड कॉलेस्ट्रोल भी कम होता है. 

अदरक 

इसके लिए आप अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें या कूट लें. फिर आप एक पैन में एक कप पानी और अदरक डालें और अच्छी तरह से उबालकर चाय बना लें. इसके बाद आप इसको गर्मागर्म सेवन करें. अदरक की चाय पीने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news