Soaked Chickpeas Benefits: डायबिटीज में रामबाण हैं भीगे हुए चने, ये हैं इसके जबरदस्त फायदे
Advertisement

Soaked Chickpeas Benefits: डायबिटीज में रामबाण हैं भीगे हुए चने, ये हैं इसके जबरदस्त फायदे

Diabetes Treatment: भीगे हुए चने डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं. इनको खाने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

भीगे चने के फायदे

Benefits Of Soaked Gram: भीगे हुए चने आपके शरीर के लिए बेहद लाभप्रद है. यदि आप लगातार खाली पेट एक माह तक इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर काे तमाम फायदे नजर आएंगे. यह कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है. रात में भिगोकर चना रख दें और सुबह खाली पेट इसे खाएं. ऐसा करने से आपकी शारीरिक क्षमता भी बढ़ेगी और कई रोग आपके शरीर से दफा हो जाएंगे. छोटी-मोटी बीमारियां तो हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं. रोजाना एक मुट्ठी चना खाने से शरीर से जुड़ी तमाम बीमारियों को दूर किया जा सकता है.

ये बीमारियां होती हैं दूर

भीगे हुए चने से तमाम प्रकार के फायदे मिलते हैं. इस चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं. चने खाने से आपका मोटापा कम होता है. हमेशा डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. दिमाग भी तेज चलता है. इसके अलावा आपके शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखता है.

शरीर का खून साफ करता है

चने खाने से आपका खून साफ होता है. यदि शरीर में खून साफ रहता है तो हमें किसी प्रकार की बीमारी नहीं घेरती है और चेहरे की चमक भी बढ़ जाती है. चना हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. शरीर को सबसे ज्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है. चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल भी बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. चने खाने से शरीर पर बहुत जल्द असर देखने को मिलता है

पेट के लिए रामबाण है चना

पेट के रोगियों के लिए चना रामबाण साबित होगा. यदि आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो आपके पेट की सभी बीमारियां दूर हो जाएंगी. कब्ज, पेट दर्द, ऐठन, भूख ना लगना आदि बीमारियां कुछ ही दिनों में भाग जाएंगी.

कैसे करें सेवन

रात में सोते समय किसी एक पात्र में चने को पानी में भिगो दें. कम से कम 6 से 7 घंटे तक उसे भीगने दें. इसके बाद सुबह उठकर उन्हें अच्छे पानी से धो लें. इसके बाद उसमें खीरा, टमाटर, प्याज, चुकंदर, ब्रोकली आदि काट ले और नमक मिलाकर खाएं.

(Disclaimer यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news