Skin Care: इन गलतियों की वजह से चेहरे का रंग पड़ सकता है फीका, ऐसे रखें स्किन का ख्याल
Advertisement

Skin Care: इन गलतियों की वजह से चेहरे का रंग पड़ सकता है फीका, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

Face Beauty Tips: चेहरे की खूबसूरती के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कुछ ऐसी गलतियां भी हो जाती हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी नुकसानदेह हैं. 

Skin Care: इन गलतियों की वजह से चेहरे का रंग पड़ सकता है फीका, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

Skin Care Mistakes: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की चाहत हर किसी को होती है, जिसके लिए लोग न जाने क्या-क्या इस्तेमाल नहीं करते. कभी बाजार में मिलने वाला प्रोडक्ट, तो कभी किसी का बताया हुआ नुस्खा. ऐसे में आप पर क्या सूट करता है ये भी देखना बेहद जरूरी है. कई बार कुछ उपाय हमारे लिए फायदे से ज्यादा नुकसान करता है, क्योंकि हर किसी का स्किन अलग-अलग किस्म का होता है जिसमें लोगों को अपनी त्वचा के मुताबिक ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. 

ये 2 गलतियां चेहरे को पड़ सकती हैं भारी
स्किन केयर एक्सपर्ट्स के अनुसार जिनकी स्किन ड्राई सी होती है उन्हें ऑयली प्रोडक्ट का उपयोग करना चाहिए, वहीं जिनकी त्वचा तैलीय होती है उन्हें वॉटर या पाउडर बेस्ड प्रोडक्ट यूज करना चाहिए, और ऐसे में हम कई बार गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करके हमें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगें जिससे आप अपनी त्वचा का ठीक तरह से ख्याल रख सकते हैं.

1. बार-बार फेस-वॉश करने से बचें
अपनी फेस में ग्लो लाने के लिए कुछ लोग एक दिन में कई बार अपने चेहरे को धोते है जिससे उनके चहरे की चमक बनी रहे पर लोगों को ये पता नहीं होता है की ऐसा करना हानिकारक होता है. एक दिन में दो बार चेहरे को धोने काफी है ऐसा एक्सपर्ट का कहना है. ज्यादा बार चेहरे को धोने से, फेस पर मौजूद नैचुरल ग्लो खत्म होने लगता है साथ ही फेस बेहद ही रूखी और ड्राई हो जाती है. जानकारी के लिए आपको बता दें की हमेशा फेस धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना बेहद ही जरूरी होता है जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट रहे. 

2. होम रेमेडी यूज करने से पहले ध्यान रखें
लोग कई बार घरेलु नुस्खे अपनाते है, जैसे फेस पैक, क्रीम आदि जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल्स जैसे कील-मुंहासे होने लगते है ऐसे में कोई भी चीज उपयोग करने से पहले ये जानना बेहद जरूरी है की क्या ये आपके स्किन को सूट कर रहा है या नहीं, साथ ही क्या ये आपकी स्किन टाइप का भी है या नहीं. वरना ये आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाएगा. अगर किसी की त्वचा ड्राई है और वह मुलतानी मिट्टी लगाते हैं तो उसकी स्किन और ज्यादा रूखी हो जाती है और ऑयली स्किन वाले अगर हल्दी-दही का फेस-मास्क लगाते है तो ये उनकी त्वचा को और भी ज्यादा तैलीय हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news