Disadvantages of Eating Eggs: सेहत के लिए जहर समान है अंडे का ये हिस्सा, बन जाएंगे गंभीर रोगी; ये 5 लोग भूल से भी न करें सेवन
Advertisement

Disadvantages of Eating Eggs: सेहत के लिए जहर समान है अंडे का ये हिस्सा, बन जाएंगे गंभीर रोगी; ये 5 लोग भूल से भी न करें सेवन

Who Should Not Eat Eggs: अंडा खाने के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या क्या आपको पता है कि अंडे का एक खास हिस्सा आपको गंभीर रोगी बन सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि किन 5 तरह के लोगों को अंडा कभी नहीं खाना चाहिए. 

Disadvantages of Eating Eggs: सेहत के लिए जहर समान है अंडे का ये हिस्सा, बन जाएंगे गंभीर रोगी; ये 5 लोग भूल से भी न करें सेवन

Side Effects of Eating Eggs: अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे शरीर को एनर्जी और ताकत मिलती हैं. इसे बनाना भी आसान होता है. आप चाहें तो अंडे को उबालकर खा लें या फिर उसका आमलेट बनाकर सेवन कर लें. दोनों ही परिस्थितियों में बराबर का फायदा होता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने, हडियों और दिमाग को तेज करने में मदद मिलती है. लेकिन क्या अंडा खाना सभी के लिए फायदेमंद है. जी नहीं, ऐसा नहीं है. कुछ लोगों को अंडा भूलकर भी नहीं खाना चाहिए वरना उनके लिए लेने के देने पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन लोगों को कभी अंडे (Disadvantages of Eating Eggs) नहीं खाने चाहिए. 

हार्ट के मरीज अंडा खाने से बचें

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक जो लोग दिल के मरीज हैं, उन्हें अंडा खाने से परहेज करना चाहिए. अंडे में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा की वजह से रक्त धमनियों में ब्लॉक बन सकता है, जिससे शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई में रुकावट आ आने का खतरा बन जाता है. ऐसा होने पर हार्ट अटैक आ सकता है.  

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) रहें अंडे से दूर

जो लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना कर रहे हैं, उनके लिए अंडा खाना नुकसानदेह हो सकता है. इसकी वजह ये है कि अंडे के पिछले हिस्से में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जो किसी भी मरीज की समस्या को और बढ़ा सकता है. लिहाजा ऐसे लोग अंडे न खाएं तो उनके लिए बेहतर ही होगा. 

कैंसर के मरीज बहुत कम खाएं अंडा 

हेल्थ मैगजीन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा अंडे खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा करने से प्रोस्टेट कैंसर की गति बढ़ जाती है, जिससे मौत होने का खतरा पनपने लगता है. विशेष महिलाओं को यह खतरा ज्यादा होता है. अगर वे एक सप्ताह में 5 या उससे ज्यादा अंडे (Disadvantages of Eating Eggs) खाती हैं तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. 

कमजोर पाचन शक्ति वाले लोग 

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर है यानी जो लोग साल्मोनेला (Salmonella) नाम के एक जीवाणु संक्रमण से पीड़ित हैं, उन्हें अंडा (Disadvantages of Eating Eggs) नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है और शरीर में ऐंठन, दस्त, उल्टी, सिरदर्द और बुखार के हालात बन सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news