Drinking Water: खड़े होकर पीते हैं पानी? छोटी सी लापरवाही से हो सकती है बड़ी परेशानी
Advertisement
trendingNow11291173

Drinking Water: खड़े होकर पीते हैं पानी? छोटी सी लापरवाही से हो सकती है बड़ी परेशानी

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन यदि सही तरीके से न पिया जाए तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि क्या है पानी पीने का सही तरीका.

फाइल फोटो

How To Drink Water: अक्सर आपने बड़े बुजुर्गों के मुंह से सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए, लेकिन हम इसे सुनकर टाल देते हैं. कभी याद भी आता है तो वक्त की कमी के चलते बैठकर पानी नहीं पी पाते हैं और खड़े-खड़े ही पानी पी लेते हैं. लेकिन इस तरीके से पानी पीने से आपको वास्तव में नुकसान हो सकता है. ये सिर्फ हवा में की गई बात नहीं है, बल्कि इसके पीछे साइंटिफिक वजह है.

खड़े होकर पानी पीने से इसोफेगस पर दबाव पड़ता है. पानी तेजी से पेट में पहुंचता है. इस वजह से आपके पाचन-तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. हमारे आयुर्वेद में भी खड़े होकर पानी पीने को शरीर के लिए नुकसानदायक बताया गया है. डॉक्टर भी बैठ कर पानी पीने की सलाह देते हैं.

बैठकर क्यों पीना चाहिए पानी?

पानी पीने के लिए बैठने की पॉजिशन सबसे सही है. इस तरीके से पानी का पाचन सही से हो जाता है. जब कोई व्यक्ति बैठकर पानी पीता है, तो ये हमारी कोशिकाओं तक अच्छी तरह पहुंच जाता है. पानी सेल्स तक जाकर टॉक्जिन को शरीर से बाहर कर देता है और इसका अवशोषण सही होने से खून साफ होता है और शरीर हेल्दी रहता है.

क्यों न पिएं खड़े होकर पानी?

खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए. गलत तरीके या पॉजिशन में पानी पीने से कई बीमारियां हो सकती हैं.

किडनी की खराबी

खड़े होकर पानी पीना हमारी किडनी (Kideny) के लिए हानिकारक है, क्योंकि ऐसे में ब्लड सेल्स तक पानी ठीक से नहीं पहुंच पाता है और खून में अशुद्धियां बढ़ती हैं. किडनी ब्लड से खराब पदार्थ और अशुद्धियां बाहर कर यूरीन बनाता है. यदि ये वेस्ट ज्यादा होता है तो किडनी का काम बढ़ जाता है. इसलिए किडनी से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं.

खराब पाचन  

खड़े होकर पानी पीना पाचन तंत्र (Digestive System) को नुकसान पहुंचाता है. इससे ग्रासनली में परेशानी हो सकती है. एसिडिटी और अपच की समस्या हो जाती है. बैठकर पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बना रहता है. इससे पाचन से जुड़ी परेशानी नहीं होती है. 

श्वसन पर बुरा असर 

इस तरीके से पानी पीने से आहारनली पर बुरा असर पड़ता है. खड़े होकर पानी पीने से आपकी श्वांस नली (Food Wind Pipe) में आॉक्सीजन ठीक से नहीं पहुंचता है. श्वसन तंत्र (Repiratory System) और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है. इससे हार्ट प्रॉब्लम्स भी हो सकती है.

हो सकती है गठिया की परेशानी

खड़े होकर पानी पीने की वजह से पानी का प्रेशर आपके शरीर से होकर जोड़ों में जाकर रुक जाता है, जिससे हड्डियों और जोड़ों पर बुरा असर पड़ सकता है. साथ ही हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में कमजोर हड्डियों के कारण व्यक्ति को गठिया (Arthritis) जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news