Running Tips: सर्दियों में शरीर को फिट रखेगी ये बेस्ट एक्सरसाइज, अपनाने से पहले इन बातों पर दें ध्यान
Advertisement

Running Tips: सर्दियों में शरीर को फिट रखेगी ये बेस्ट एक्सरसाइज, अपनाने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

Best Exercise In Winters: कुछ लोगों के पास एक्सरसाइज करने के लिए समय नहीं निकल पाता है. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन और आसान एक्सरसाइज बताएंगे. ये है रनिंग यानी दौड़ लगाना. ये बेहद आसान है. आइये जानें कि दौड़ लगाने के लिए आपको किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है...

 

Running Tips: सर्दियों में शरीर को फिट रखेगी ये बेस्ट एक्सरसाइज, अपनाने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

Running Tips In Winters: शरीर को फिट रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. कुछ अपनी डाइट का खास ध्यान रखते हैं, तो कुछ वर्कआउट करते हैं. हालांकि एक्सरसाइज से शरीर को लंबे समय तक फिट रखा जा सकता है. वहीं कुछ लोग बॉडी फिटनेस के लिए लाखों खर्च कर देते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप इस सर्दी के मौसम में भी फिट रह सकते हैं. 

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं. उस हिसाब से आपको अपने डेली रूटीन में भी बदलाव करने पड़ते हैं. ऐसे मौसम में शरीर को स्वस्थ रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. ऐसे में अगर आपको वजन घटाना है, तो सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है दौड़ लगाना. ये बेहद आसान वर्कआउट है. इसके लिए आपको किसी एक्स्ट्रा पैसे का खर्च फिर किसी स्पेशल मशीन या ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होता है. रनिंग आप फ्री होकर आराम से कर सकते हैं. इसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक कर सकते हैं. तो आइये जानें दौड़ने से पहले आपको किन बातों का खास ध्यान रखना होगा...

दौड़ते समय इन बातों पर दें ध्यान- 

1. पार्क चुनें- वैसे तो अगर आप सुबह के समय दौड़ गा रहे हैं, तो सड़क के किनारे दौड़ सकते हैं. लेकिन शाम के समय इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप किसी पार्क का चुनाव करें. इस तरह आप सहजता से जॉगिंग कर पाएंगे. इसके साथ ही सीधे रास्ते पर दौड़ने की जगह आप गोल लेन में दौड़ें क्योंकि इससे शरीर का फ्लो बना रहता है और आपको ब्रेक लेने की जरूर नहीं पड़ती है. पार्क में दौड़ते समय आपका ट्रैफिक से भी बचाव होता है.

2. जूतों का ध्यान रखें- दौड़ने से पहले आप ये सुनिश्चित कर लें कि आपने आरामदायक जूतें पहने हों. इससे आपको दौड़ने यानी जॉगिंग में काफी आराम रहता है. इसलिए जूतों का ध्यान रखें. शूज के लेस अच्छे से बांधे जिससे कि वह कहीं फंसे नहीं. इससे आप गिरने से बच सकते हैं. बहुत टाइट शूज न पहनें वरना पैरों में दर्द हो सकता है. 

3. पानी साथ रखें- अगर आप सुबह-शाम दौड़ने के लिए घर से निकल रहे हैं, तो पूरी तैयारी के साथ निकलें. इसके लिए आप पानी की बोतल साथ रखें. क्योंकि दौड़ लगाते समय आपकी बॉडी पूरी तरह से डिहाइड्रेट हो जाती है. इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे आपको चक्कर भी आ सकता है. इसलिए पानी की बोतल अपने साथ रखें और दौड़ने के बाद पानी पिएं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news