ऐसे पार्टनर के साथ रहना पड़े जिसने रिश्ते में दिया हो धोखा तो क्या करें, रिलेशनशिप कोच ने सुझाया तरीका
Advertisement
trendingNow12122945

ऐसे पार्टनर के साथ रहना पड़े जिसने रिश्ते में दिया हो धोखा तो क्या करें, रिलेशनशिप कोच ने सुझाया तरीका

How To Deal With Cheating Partner: जिसके साथ पूरी जिंदगी बितानी हो वही शख्स अगर धोखा दे दे तो उसके साथ रिश्ते में रहना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि कुछ लोगों के पास रिश्ता खत्म करने का विकल्प भी नहीं होता है. ऐसे में क्या करना चाहिए इस लेख में आप रिलेशनशिप कोच से जान सकते हैं.   

 

ऐसे पार्टनर के साथ रहना पड़े जिसने रिश्ते में दिया हो धोखा तो क्या करें, रिलेशनशिप कोच ने सुझाया तरीका

विश्वास हर रिश्ते की बुनियाद होती है. खासतौर पर जब रिश्ता पति-पत्नी का हो तो एक-दूसरे के भरोसे को तोड़ने से बचना बहुत जरूरी हो जाता है. हालांकि आज के समय में पार्टनर को धोखा देने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. लेकिन असली परेशानी उन लोगों के लिए खड़ी हो जाती है जब उन्हें न चाहते हुए भी धोखा मिलने के बाद उसी आदमी के साथ रिश्ते में रहना पड़ता है.

इस पर रिलेशनशिप कोच और प्रिडिक्शन्स फॉर सक्सेस के फाउंडर विशाल भारद्वाज का कहना है कि पार्टनर के धोखे के बारे में पता चलना दिल को अंदर तक तोड़ देने जैसा होता है. लेकिन इसके बावजूद कपल्स अपने रिश्ते को बेहतर करने की कोशिश कर सकते हैं. बस इसके लिए कुछ कड़े कदम उठाना और निरंतर प्रयास करते रहना जरूरी होता है.

सबसे पहला कदम पार्टनर से खुलकर बात करें

एक्सपर्ट बताते हैं कि रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए और इससे जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी को हल करने के लिए कपल्स का खुलकर बात करना बहुत जरूरी होता है. यहां तक की बेवफाई से उभरने के लिए भी आपका पार्टनर से इस बारे में बात करना जरूरी है. 

रिश्ते में दोबारा विश्वास को लाने की कोशिश करें

धोखे के बाद किसी को दोबारा विश्वास कर पाना एक मुश्किल काम है. लेकिन रिश्ते में इसे एक बार फिर से पैदा करने के लिए कपल्स कोशिश कर सकते हैं. इसके लिए अपनी गलती को स्वीकार करें और सामने वाले की गलती को माफ करना जरूरी है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जो हुआ उसे भूल जाओ, बल्कि भविष्य की चोटों से खुद को बचाने के लिए खुद को तैयार करें. 

काउंसलिंग लें

बेवफाई का रिश्ते पर गहरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में यदि आप साथ में दोबारा अपने रिश्ते को मौका देना चाहते हैं तो इसके लिए आप कपल काउंसलिंग ले सकते हैं. एक परामर्शदाता रिश्तों को सुधारने के लिए बेहतर मार्गदर्शन और सहायता करता है, जिसे आमतौर पर कपल्स खुद से नहीं समझ पाते हैं. 

रिश्ते को देना होगा समय

ऐसे साथी के साथ रहना, जिसने आपको एक बार धोखा दिया हो, निश्चित रूप से कठिन हो सकता है। लेकिन खुलकर बात करने से पार्टनर की भावनाओं को समझा जा सकता है. याद रखें, इस समस्या को हल करने के लिए अधिक समय और धैर्य की आवश्यकता होती है. इस तरह आप दोनों इस बाधा को पार कर सकते हैं और एक बार फिर से भरोसेमंद रिश्ता बना सकते हैं. 

Trending news