Advertisement
trendingPhotos2025960
photoDetails1hindi

Arthritis Pain: सर्दियों में बढ़ गया है गठिया का दर्द, इन 5 घरेलू उपायों से पाएं निजात

सर्दी का मौसम में गठिया वाले मरीज काफी परेशान रहते हैं. उनका गठिया का दर्द काफी बढ़ जाता है. गठिया के लक्षण जैसे सूजन, दर्द और जकड़न होती है. ठंड का मौसम में ये दर्द अधिक देता है. अगर आप भी इस गठिया के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो आपको  घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

हल्दी का लेप

1/5
हल्दी का लेप

ठंड का मौसम आते ही लोगों के शरीर में दर्द की शिकायत होने लगती है. ठंड आने से लोगों को गठिया का दर्द काफी सताने लगता है. जोड़ों में सूजन और चलने फिरने में काफी परेशानी होती है. इसको कम करने के लिए आपको हल्दी का लेप जोड़ों में लगाना चाहिए.

लहसुन

2/5
लहसुन

गठिया का दर्द दूर करने के लिए आपको लहसुन का उपयोग करना चाहिए. ये आपको काफी राहत दिलाता है. लहसुन में डायलिल डाइसल्फाइड पाया जाता है. जो आपके जोड़ो के दर्द को काफी हद तक कम करने के लिए होता है.

मेथी

3/5
मेथी

मेथी काफी चीजों को ठीक करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. ये बालों को धन लंबा भी करता है. इससे जोड़ो के दर्द में आप गरम करके लगा सकते हैं. आपको मेथी के दानों को भी चबा लेना चाहिए.

 

सिकाई

4/5
सिकाई

दर्द से निजात पाने के लिए आप सिकाई कर सकते हैं. आप सोने से पहले  गर्म पानी अपने जोड़ो के दर्द से निजात पा सकते हैं जोड़ों में आई सूजन को तुरंत ठीक कर देता है.

अरंडी का तेल

5/5
अरंडी का तेल

अरंडी का तेल आपके जोड़ों के दर्द को कंट्रोल करता है और आपको राहत दिलाता है. आपको इसको हल्के हाथों से जोड़ों पर लगाना चाहिए.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़