Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Habits: Sidharth Malhotra जैसी फिट बॉडी चाहिए, तो अपनाएं रोजाना की ये 5 आदतें

Habits To Maintain Weight Loss: कई लोग जब रात को इस ख्याल के साथ सोने जाते हैं कि वो अब से अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर गंभीर रहेंगे लेकिन अलगी सुबह उठते ही डाइटिंग और वर्कआउट का प्लान टल जाता है. वजन कम करना उतना मुश्किल नहीं है जितना कि हम सोचते हैं. अगर आप डेली लाइफ की कुछ आसान आदतों को अपना लेंगे तो काफी हद तक पेट और कमर की चर्बी कम की जा सकेगी. आइए जानते कि आप किस तरह से बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharth Malhotra) जैसी फिटनेस हासिल कर सकते हैं. 

सुबह उठकर पानी पिएं

1/5
सुबह उठकर पानी पिएं

सुबह उठने के बाद आपको सबसे पहले एक ग्लास पानी पीना चाहिए क्योंकि इससे आपके बॉडी का सिस्टम जंप-स्टार्ट हो जाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ हटाने में मदद मिलती है. साथ ही हाईड्रेशन और मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो जाता है. ऐसे में वजन कम करना आसान हो जाता है.

खाली पेट टहलें

2/5
खाली पेट टहलें

अगर आप वजन कम करने के बारे में गंभीर हैं, तो सुबह उठते ही सबसे पहले आपको टहलने जाना चाहिए. सुबह 20 मिनट के लिए टहलना आपको अपने बाकी दिनों के लिए टोन सेट करने में मदद करेगा, साथ ही आपके कदम बढ़ाएंगे और कैलोरी बर्न करेंगे. इसके अलावा, जब वजन घटाने की बात आती है, तो खाली पेट टहलने को ज्यादा रेकोमेंड किया जाता है क्योंकि खाली पेट व्यायाम करने से आपकी बॉडी स्टोर्ड फैट से एनर्जी हासिल करता है, जो जिद्दी वसा को कम करने में मददगार होता है.

भूखे न रहें

3/5
भूखे न रहें

जब वजन कम करने की बात आती है, तो हम अक्सर मानते हैं कि भूखा रहना सबसे अच्छा तरीका है. हम उस बिंदु तक भूखे रहते हैं जहां हम एक दिन बिना खाए रह सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने में मेटाबॉलिज्म सबसे जरूरी फैक्टर होता है. भूखे रहने से ज्यादा, आपका ध्यान अपनी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने पर होना चाहिए, और इसका सबसे अच्छा तरीका सही ढंग से खाना है.

बॉडी को डिटॉक्स करें

4/5
बॉडी को डिटॉक्स करें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बॉडी को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है, इससे बॉडी फंक्शन सही तरीके से होता है और शरीर में कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके लिए न सिर्फ आपको हेल्दी ड्रिंक पीना होगा, बल्कि सुकून भरी नींद भी जरूरी है. 

रोजाना फल खाएं

5/5
रोजाना फल खाएं

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप वजन बढ़ा रहे हैं या घटा रहे हैं, दोनों ही स्थिति में आपको फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए, इससे शरीर में मल्टीविटामिन की कमी नहीं होती. अगर आप हर दिन नाश्ते में फलों का सेवन करेंगे तो धीरे-धीरे वजन कम होने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़