Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Fruit: वजन घटाने में बेहद कारगर है ये रसीला फल, शरीर की कैलोरी भी हो जाएगी कम

Watermelon To Burn Belly Fat: आजकल के दौर में बढ़ता हुआ वजन घटाना किसी चैलेंज से कम नहीं है, इसके लिए आपको स्ट्रिक्ट डाइट और इंटेंस वर्कआउट की जरूरत होती है.  ऐस रूटीन फॉलो करना हर किसी के बस की बात नहीं है, तो फिर जिस शख्स को पेट की चर्बी तेजी से घटानी है वो आखिर क्या करे. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक तरबूज खाने इस परेशानी का हल निकल सकता है.

1/5

भारत में तरबूज के शौकीनों की कमी नहीं है, गर्मी के मौसम में ये काफी ज्यादा खाया जाता है. इसके सेवन से ठंडक मिलती है और शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा नहीं रहता.

2/5

यूएसडीए के मुताबिक 100 ग्राम तरबूज में महज 30 कैलोरी और 0 फीसदी सैचुरेटेड फैड होता है. इसमें डाइटरी फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है. इसका मतलब ये हुआ कि आप इसे बिना झिझक खा सकते हैं.

3/5

तरबूज खाने से अनहेल्दी फैट्स और स्टार्चयुक्त चीजें फाइबर में बदल जाती हैं, जिसके कारण वजन कम होने लगता है. इस रसीले फल में वाटर कंटेंट ज्यादा और कैलोरी कम होती है. तरबूज खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस कम होने लगता है.

4/5

पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसे खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती क्योंकि पेट भरा हुआ महसूस होता है. इसलिए तरबूज को हेल्दी फूड में शुमार किया जाता है.

5/5

हालांकि ये बात याद रखनी चाहिए कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि आपको रात में तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसका एसिडिक नेचर है और रात में तरबूज खाने से शरीर में डाइजेशन में देरी हो सकती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़