Advertisement
trendingPhotos1207336
photoDetails1hindi

PHOTOS: सड़क पर उतरा 260 साल पुराना सोने का रथ, जानें द गोल्ड स्टेट की खासियत

Britain Platinum Jubilee pageant Of Queen Elizabeth II: ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शाषन के 70 साल पूरे होने का जश्न पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर जब एक सोने का रथ ब्रिटेन (UK) की सड़कों पर दौड़ा तो लोग हैरान रह गए. 260 साल पुराना ये वही सोने का रथ है जिसमें युवा महारानी 1953 में अपने राज्याभिषेक के दिन पहली बार बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर एब्बे तक गई थीं. Gold State Coach नाम का ये रथ अब रविवार को लंदन में प्लैटिनम जुबली परेड की अगुवाई करेगा.

1/5

इंग्लैंड की राजगद्दी पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल पूरे होने के अवसर पर उनके सम्मान में कई आयोजन हो रहे हैं. महारानी के प्लेटिनम जुबली समारोह के अवसर पर चल रहे चार दिवसीय जलसे के दूसरे दिन ‘थैंक्सगिविंग’ सेवा हुई. इसी सिलसिले में महारानी का ये खास सोने का रथ बीस साल बाद सड़कों पर उतरा. इसकी खासियत के बारे में बात करें तो चार टन वजनी रथ 7 मीटर लंबा और 3.6 मीटर ऊंचा है. जिसे 8 घोड़ों की मदद खींचा जाता है. इस भव्य रथ पर सोने की कम से कम सात परतें चढ़ चुकी हैं. इस खास रथ को किंग जॉर्ज (III) के वास्तु सलाहकार सर विलियम चेम्बर्स ने डिजाइन किया और सैमुअल बटलर ने इसका निर्माण किया था.

 

 

2/5

आज शनिवार को प्लेटिनम जुबली समारोह का तीसरा दिन है. वहीं आगे यूके में सबसे बड़ी चर्च की घंटी, 16-टन ग्रेट पॉल, कार्यक्रम के बाद चार घंटे तक लगातार बजेगी. प्रिंस ऑफ वेल्स, डचेस ऑफ कॉर्नवाल और ड्यूक एंड डचेस ऑफ कैम्ब्रिज सहित वरिष्ठ रॉयल्स सभी इसमें भाग लेंगे, जिसमें प्रिंस चार्ल्स आधिकारिक तौर पर रानी का प्रतिनिधित्व करेंगे. 2 साल पहले ब्रिटेन छोड़ने के बाद यह प्रिंस हैरी और मेगन का एक साथ पहला शाही कार्यक्रम है.

3/5

महारानी एलिजाबेथ (सेकेंड) ने इस आयोजन को यादगार अवसर बनाने में मदद करने वाले सभी लोगों और मेहमानों का आभार जताया है. वहीं सोने के जिस रथ ने देश की युवा पीढ़ी को इसके बारे में जानने की ललक जगा दी उसके बारे में बताएं तो यह खास वीवीआईपी रथ लकड़ी का बना है जिस पर सोने की परत चढ़ी है.

4/5

महारानी के 70 साल के शासनकाल को सेलिब्रेट करने वाला 4 दिवसीय जयंती समारोह गुरुवार से शुरू हो गया है. जहां उनका ये सोने का रथ इस प्लेटिनम जुबली समारोह की परेड की अगुवाई करेगा.

5/5

ये सोने का रथ दिखने में परियों की कहानी जैसा है. शाही रथ ऐतिहासिक कलाकारी का जीता जागता नमूना है. Gold State Coach जितना खूबसूरत बाहर से है, उतना ही सुंदर उसका इंटीरियर भी है. रविवार को समारोह के आखिरी दिन होने वाली परेड में महारानी इसकी सवारी नहीं करेंगी. इसके बजाय जिस दिन उन्हें पहली बार ताज पहनाया गया था उस दिन की वीडियो फुटेज को गाड़ी की खिड़कियों पर प्रोजेक्टर के जरिए दिखाया जाएगा. एलिजाबेथ द्वितीय 96 वर्ष की हैं और वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में कम ही दिखाई देती हैं. एलिजाबेथ जब सिर्फ 25 साल की थीं तब उनकी ताजपोशी हुई थी. वो इस गद्दी को सबसे ज्यादा वक्त तक संभालने वाली हस्ती हैं जो 7 दशक से इस पद को पूरी जिम्मेदारी से संभाल रही हैं.

 

(फोटो- रॉयटर्स)

ट्रेन्डिंग फोटोज़