photoDetails1hindi

Health Tips: अंकुरित मेथी खाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

मेथी में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. अंकुरित मेथी खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. मेथी में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाईड्रेट, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों को शरीर से दूर करने का काम करते हैं.

पाचन की परेशानी दूर करे

1/5
पाचन की परेशानी दूर करे

मेथी पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर देती है. मेथी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो अपच और कब्ज जैसी दिक्कतों को दूर कर देते हैं. अगर आपको मल त्याग में दिक्कत होती हो तो अंकुरित मेथी खाने से ये परेशानी दूर हो सकती है. 

 

हार्ट के लिए फायदेमंद

2/5
हार्ट के लिए फायदेमंद

अंकुरित मेथी हार्ट के लिए फायदेमंद है. अंकुरित मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करते हैं. 

वजन कम करे

3/5
वजन कम करे

मेथी बॉडी डिटॉक्स करने का काम करती है. अंकुरित मेथी वजन कम करने में फायदेमंद है. इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. अंकुरित मेथी के दानों के सेवन से फैट तेजी से बर्न हो सकता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

4/5
इम्यूनिटी बढ़ाए

मेथी में मौजूद पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. अंकुरित मेथी दाने खाने से सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं. मेथी की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में मेथी खाना फायदेमंद है. 

बालों के लिए फायदेमंद

5/5
बालों के लिए फायदेमंद

मेथी बालों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है. अंकुरित मेथी दाने खाने से बालों के झड़ने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है. मेथी में प्रोटीन पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें निकोटिनिक नामक अम्ल पाया जाता है जो बालों के लिए फायदेमंद है. 

photo-gallery