Advertisement
trendingPhotos2123898
photoDetails1hindi

Black Gram Dishes: नाश्ते को हेल्दी और स्वादिष्ट बनाने के लिए काले चने से बनाएं ये 5 डिश

काफी लोग ऐसे होते हैं जो नाश्ता करना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. अगर आप भी नाश्ते में कुछ ऐसा खाना पसंद करते हैं, जिससे बार-बार भूख न लगे या कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट हो, काफी सारी चीजें ऐसी होती हैं जिसको आप आसानी से घर पर ही बना सकते हैं. इन चीजों को बनाने में अधिक समय भी आपका नहीं जाता है. आज आपको काले चने से बनी कुछ डिश के बारे में बताते हैं, जो आपके लिए काफी हेल्दी होता है. 

 

रसेदार काले चने

1/5
रसेदार काले चने

काला चने आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके रोजाना सेवन से आपका शरीर मजबूत रहता है. आपको हर बीमारियों से दूर रखने के लिए ये काफी जरूरी होता है. अगर आप नाश्ते को खास बनाना चाहते हैं तो आप रसेदार काले चने को बना सकते हैं. इसमें आप अपनी इच्छानुसार चीजों को डालकर इसको काफी ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं. इसमें आप प्याज, टमाटर और मसाले नींबू को मिलाकर अच्छी सी डिश बना सकते हैं.

 

सूखे काले चने

2/5
सूखे काले चने

आपको रोजाना सुबह के समय भीगे हुए काले चनों को भी खाना चाहिए. इससे आपके शरीर को मजबूती मिलती है. आपको कभी भी कमजोरी महसूस नहीं होती है. आप चाहे तो नाश्ते में सूखे काले चने भी बना सकते हैं. इसको बनाने में आपको अधिक समय भी नहीं लगेगा और जल्दी से बन भी जाएंगे. इसको बनाने के लिए आपको इनको उबालना होगा फिर मसालों को मिलाकर अच्छ से पकाकर इसको चटपटा बनाना होगा.

 

काले चने का सूप

3/5
काले चने का सूप

अगर आप रोजाना काले चने को खाते हैं तो आप अपने वजन को तेजी से कम कर सकते हैं. ये फैट को तेजी से घटाने में मददगार होता है. हीमोग्लोबिन की मात्रा को ठीक रखने के लिए भी ये काफी जरूरी माना जाता है. इससे आप और भी कुछ खास बना सकते हैं. आप इससे काले चने का सूप भी बना सकते हैं. इसको बनाने के लिए आपको चने को पीस लेना है और इसमे मसाले डालकर इसको सिंपल बना लेना है.

 

काले चने का कटलेट

4/5
काले चने का कटलेट

बच्चों को कटलेट खाना बेहद ही पसंद होता है. इसलिए आप काले चने का कटलेट बनाकर बच्चों को स्कूल में भी दे सकते हैं. परिवार के सभी लोगों को ये खूब पसंद आने वाला है. इसको बानने के लिए आपको पहले चने को पीस लेना है और फिर इसके पेस्ट में बेसन को मिला लेना है फिर मसालों को मिला लेना है. इस तरीके से आप अच्छे से इसे बना सकता है. ये आपके शरीर को फिट ठीक रखता है

 

रोल

5/5
रोल

काले चने से आप रोल बनाकर भी खा सकते हैं. इसको खाकर आपको बेहद ही मजा आ जाएगा. बाहर से कुछ चीजें खाने से अच्छा है कि आप घर पर चीजों को बनाकर अच्छे से खा सकते हैं. इसको बनाने के लिए आपको प्याज, टमाटर, मसालों को मिला लेना है और फिर मैदे की बनी रोटी में रोल करके खाना है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़