Advertisement
photoDetails1hindi

Constipation Solution: पुरानी से पुरानी कब्ज भी हमेशा के लिए हो जाएगी दूर, दवा की जरूरत नहीं; करें ये उपाय

Constipation Treatment: कब्ज (Constipation) की समस्या ऐसी दिक्कत है जो अधिकतर लोगों को होती है. आज के समय में ज्यादातर लोगों का खान-पान बिगड़ हुआ है और इस वजह उनका पेट साफ भी नहीं होता है. टॉयलेट में भी उनको काफी समय लगता है, लेकिन आराम नहीं मिलता है. इस सबके पीछे आपका लाइफस्टाइल हो सकता है. लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिनको करके आप सालों पुरानी कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. आपको इसके लिए कोई दवा भी नहीं खानी है. आइए कब्ज दूर करने के इन उपायों के बारे में जानते हैं.

1/5

अगर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको रोजाना एक सेब खाना शुरू करना चाहिए. बता दें सेब में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है. सेब के छिलके में घुलनशील-अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, ये आपके मल को नर्म करने में मदद करते हैं. ऐसा होने से पेट साफ करने में मदद मिलती है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

2/5

कब्ज से निजात पानी है तो आप अपनी डाइट में सब्जियां शामिल करें. आप अलग-अलग तरह की सब्जियां खाना शुरू करें. ऐसा करने से आपके शरीर को अच्छी मात्रा में फाइबर मिलेगा. इससे पेट साफ होगा. मल आसानी से शरीर से बाहर आ जाएगा.

3/5

कब्ज की समस्या को दूर करने में अलसी के बीज भी बहुत लाभकारी हैं. अलसी के बीज पाचन को सुधारने में मदद करते हैं. अलसी में हाई फाइबर मौजूद होता है. इसकी सहायता से मल को पास करना आसान हो जाता है. आप हर दिन एक से दो चम्मच अलसी के बीच का सेवन कर सकते हैं.

4/5

कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए आलू बुखारा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. हर रात 2-3 आलू बुखारा पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह खाली पेट इन आलू बुखारा का सेवन करें. ऐसा करने से आपको कब्ज से छुटकारा मिल जाएगा. आप चाहें तो आलू बुखारा का जूस भी पी सकते हैं.

5/5

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में पॉलीअनसेचुरेटेड और हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट युक्त फूड भी शामिल कर सकते हैं. इसमें एवोकाडो, नारियल, जैतून का तेल, मेवा और देसी घी जैसी चीजें शामिल हैं. इनमें ये तत्व पाया जाता है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़