Advertisement
trendingPhotos1670995
photoDetails1hindi

Cooking Tips: चावल पकाते समय नहीं होंगे चिपचिपे, बस आजमाएं ये सिपंल टिप्स एंड ट्रिक्स

चावल पकाते वक्त कई बार चावलों में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे ये चावल घुटे-घुटे और  चिपचिपे हो जाते हैं. इससे स्वाद तो खराब होता ही है साथ ही चावल की भी बर्बादी होती है. ऐसे में आप कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करके चावलों को चिपनचिपे होने से बचा सकते हैं.

नींबू डालें

1/5
नींबू डालें

अगर आप चावलों को चिपकने होने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसमें थोड़ा नींबू का रस डालें. नींबू का रस चावल का एक्ट्रा वॉटर खत्म कर देता है. जिससे चावल खिले-खिले पकते हैं. 

तेज आंच पर पकाएं

2/5
तेज आंच पर पकाएं

धीमी आंच पर चावल पकाने से चावल घुट सकते हैं इसलिए आप चावल को हमेशा हाई फ्लेम पर ही पकाएं. इसके साथ ही आप चावल पकाते वक्त 5 मिनट तक बर्तन को खुला छोड़ दें. इससे चावल घुटे और चिपचिपे नहीं बनते हैं. 

 

सूती कपड़ा यूज करें

3/5
सूती कपड़ा यूज करें

अगर आप चावल का एक्सट्रा पानी निकालना चाहते हैं तो इसके आप सूती कपड़े की भी मदद ले सकते हैं. ऐसे में आप चावल पकने के बाद सूती कपड़े से चावल का पानी निचोड़ दें. फिर आप करीब 10 मिनट तक चावल को सूती कपड़े पर डालकर फैलाएं.

 

ब्रेड का उपयोग करें

4/5
ब्रेड का उपयोग करें

अगर आप चाहें तो चावल का एक्स्ट्रा पानी सोखने के लिए ब्रेड का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए आप ब्रेड को लेकर थोड़ी देर तक चावल के ऊपर रख दें. इससे ब्रेड चावल का सारा अतिरिक्त पानी सोख लेगी जिससे चावल चिपकेंगे नहीं. 

 

इन बातों का ध्यान रखें

5/5
इन बातों का ध्यान रखें

चावलों को अच्छी तरह से पकाने के लिए आप सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के चावल ही उपयोग करें. फिर आप चावल पकाने से पहले अच्छी तरह से धोएं. इसके साथ ही चावल पकाते वक्त पानी की मात्रा चावल से दोगुना रखें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़