Advertisement
photoDetails1hindi

Cholesterol बढ़ाने के लिए ये 5 फैक्टर्स हैं जिम्मेदार, न करें इग्नोर, वरना हो सकता है जान का खतरा

High Cholesterol Risk Factors: बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए खतरे की घंटी है क्योंकि इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा पैदा हो सकता है, जिससे जान जाने का डर बना रहता है. आमतौर पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण सामने नहीं आते और इसका पता लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के जरिए ही लग पाता है. इसलिए जरूरी है कि ऐसी चीजों या एक्टिविटीज पर लगाम लगाई जाए जो इस रिस्क को बढ़ा देते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फैक्टर्स हैं जिनके कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल में इजाफा हो सकता है.

अनहेल्दी डाइट

1/5
अनहेल्दी डाइट

अगर आप फल-सब्जियों जैसे फूड आइटम्स की जगह ऑयली या फ्राइड चीजों का सेवन ज्यादा करेंगे तो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए खुद जिम्मेदार होंगे. इसलिए जरूरी है आप तेल युक्त भोजन, रेड मीट और प्रोसेस्ड फूड से जितना हो सके उतना परहेज करें.

फिजिकल एक्टिविटी

2/5
फिजिकल एक्टिविटी

अगर आप दिन के 8 से 10 घंटे बैठकर बिताते हैं तो कहीं न कहीं हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को बढ़ा रहे होते हैं, आमतौर पर ऑफिस वर्क या वर्क फ्रॉम होम के दौरान ये ज्यादा होता है. इसलिए आपको जरूरी काम के बावजूद बीच-बीच में टहलना जरूरी है. इसके साथ ही आप फिजिकल एक्टिविटीज जितनी बढ़ाएंगे रिस्क उतना ही कम होता जाएगा.

स्मोकिंग

3/5
स्मोकिंग

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि स्मोकिंग करना एक बुरी आदत है, जिससे हमारे लंग्स को तगड़ा नुकसान पहुंचता है, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि इस आदत की वजह से ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचता है जिससे इसे ये संकुचित हो जाती हैं और इसमें कोलेस्ट्रॉल जमने की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती हैं.

टाइप 2 डायबिटीज

4/5
टाइप 2 डायबिटीज

जो लोग टाइप-2 डायबिटीज के मरीज हैं उनका ब्लड शुगर लेवल कई बार बढ़ जाता है जो धमनियों को नुकसान पहुंचाता है, क्षतिग्रस्त ब्लड वेसल्स में प्लाक जमने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए शुगर लेवल जरूर कंट्रोल करें.

हार्ट डिजीज की फैमिली हिस्ट्री

5/5
हार्ट डिजीज की फैमिली हिस्ट्री

अगर आपके माता-पिता, दादा-दादी, चाचा-चाची या भाई बहन को कम उम्र में दिल की बीमारी हो चुकी है तो बेहद मुमकिन है कि आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल विकसित होने की आशंका बढ़ जाए और आप भी हार्ट डिजीज के शिकार हो जाएं. ऐसे में आपको ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़