Advertisement
photoDetails1hindi

Pink Salt: सेंधा नमक को खाने में करें शामिल, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

ज्यादातर लोग सेंधा नमक का सेवन व्रत के दौरान करते हैं. लेकिन अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं.हम यहां आपको बताएंगे कि सेंधा नमक का सेवन रोजाना क्यो करना चाहिए और रोजाना सेंधा (Rock Salt) नमक का सेवन करने के क्या फायदे होते हैं?  

1/5

मसूड़ों (gums) की समस्याओं जैसे दर्द,सूजन दूर करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिक्स करके इससे कुल्ला करें.ऐसा करने से आपको मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

 

2/5

सेंधा नमक का सेवन करने से आपकी मेटाबॉलिज्म (metabolism) प्रक्रिया बूस्ट हो सकती है.अगर आप सेंधा नमक का सेवन रोजाना करते हैं तो इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है.

 

3/5

बदलते मौसम के साथ गले में खराश आजकल आम बाद है. इस परेशानी को दूर करने के लिए सेंधा नमक (rock salt) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिक्स करके गरारे करें.

 

4/5

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए सेंधा नमक का सेवन करें. बता दें सेंधा नमक का सेवन करने से कब्ज (Constipation)की परेशानी से छुटकारा मिलता है.

 

5/5

सेंधा नमक के सेवन से मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन की परेशानियों को दूर किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सेंधा नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को कंट्रोल करने का गुण होता है जो मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़