Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, जल्दी घटने लगेगी चर्बी

Weight Loss: आप वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ कैलोरी को कम करने के लिए कई अन्य तरीके भी आजमा सकते हैं. आज हम आपको वजन घटाने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप आसानी से वजन घटा सकते हैं.

भोजन छोड़ें नहीं

1/5
भोजन छोड़ें नहीं

यह विचार प्रचलित है कि भोजन न करने से वजन कम होता है. हालांकि आप कम कैलोरी खा रहे हैं, लेकिन भोजन छोड़ने से आमतौर पर अत्यधिक भूख लगती है जिससे आपका पाचन खराब हो जाता है.

नाश्ता में नट्स लें

2/5
नाश्ता में नट्स लें

वजन घटाने के लिए आप पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि इनमें अमीनो एसिड होता है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है, अगर व्यायाम से पहले बादाम का सेवन किया जाए तो यह भी फायदेमंद होता है.

हाई फाइबर खाएं

3/5
हाई फाइबर खाएं

हाई फाइबर से भरपूर डाइट खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इसलिए आप अपनी डाइट में फल और सब्जियां, जई, साबुत अनाज की ब्रेड, ब्राउन राइस, पास्ता, बीन्स, मटर और दाल शामिल हैं.

छोटी प्लेट का प्रयोग करें

4/5
छोटी प्लेट का प्रयोग करें

चाहे आप भोजन बना रहे हों या सिर्फ एक नाश्ता, छोटी प्लेट और कटोरे का उपयोग करना आपके हिस्से के आकार को नियंत्रित करने का एक आसान तरीका है. यदि आप फाइबर, प्रोटीन आदि से छोटे व्यंजन भरते हैं तो आपको बुरा नहीं लगना चाहिए.

 

पर्याप्त नींद लें

5/5
पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी से आपका संतुष्टि हार्मोन, लेप्टिन, गिर जाता है और आपका भूख हार्मोन, घ्रेलिन बढ़ जाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है. जब हम नींद से वंचित होते हैं तो हमें नमकीन और मीठे खाद्य पदार्थ खाने की प्रबल इच्छा होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़