Advertisement
photoDetails1hindi

High Cholesterol बन रहा आपकी जान का दुश्मन, आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 Healthy Cooking Oils

Cooking Oils To Redue Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो बाइल, विटामिन डी, स्टेरॉयड हार्मोन और सेल मेंबरेन के प्रोडक्शन में मदद करता है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल को हम शरीर के विलेन के रूप में देखते हैं क्योंकि इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, बता दें कि ये अच्छे (HDL) और बुरे (LDL) दोनों तरह के होते हैं. आमतौर हम जब सेचुरेटेड फैट से भरपूर कुकिंग ऑयल में बने फूड्स हद से ज्यादा खाते हैं तो इससे सेहत को खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि बैड कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए हमें कौन-कौन से हेल्दी कुकिंग ऑयल को डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

जैतून का तेल

1/5
जैतून का तेल

जैतून के तेल (Olive Oil) को बेहद पौष्टिक माना जाता है, बेहतर है कि आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव को चुनें, इसमें भी कोल्ड-प्रेस्ड ऑलिव ऑयल को बेस्ट माना जाता है. समें मोनोअनसैचुरेटेड फैट शामिल होता है. अगर मिडियम फ्लेम पर जैतून के तेल से खाना पकाएंगे तो इससे बैड कोल्स्ट्रॉल पर लगाम लगेगी.

मूंगफली का तेल

2/5
मूंगफली का तेल

मूंगफली का तेल (Peanut Oil) भी स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसे तैयार करने में न्यूट्रिएंट्स का नुकसान नहीं होता. ये सब्जियों और मीट को भूनने के लिए पर्फेक्ट है. अगर आप भोजन को डीप फ्राइ नहीं कर रहे हैं, तो ये कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाएगा.

तिल का तेल

3/5
तिल का तेल

तिल का तेल (Sesame Oil) कुकिंग के सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसके एक चम्मच में 5 ग्राम से ज्यादा मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 2 ग्राम सैचुरेटेड फैट के साथ वसा की संतुलित मात्रा होती है. तिल के तेल का इस्तेमाल सब्जियों को भूनने या सलाद ड्रेसिंग के एक कंपोनेंट के रूप में किया जा सकता है. ये न सिर्फ टेस्टी होता है, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है.

एवोकाडो ऑयल

4/5
एवोकाडो ऑयल

एवोकाडो ऑयल (Avocado Oil), जो फल के गूदे को प्रेस करके बनाया जाता है, हाई टेम्प्रेचर पर भी स्वादिष्ट होता है. सभी तेलों में से, एवोकैडो के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट का कंसंट्रेशन सबसे ज्यादा होती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होता और ये दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, हालांकि महंगा होने की वजह से कई लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं.

चिया सीड्स ऑयल

5/5
चिया सीड्स ऑयल

चिया सीड्स ऑयल (Chia Seeds Oil) को सेहत के लिहाज से इसलिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (Alpha-Linolenic Acid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल की सेहत के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) के उत्पादन में योगदान देता है. साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़