Apple Peel Benefits: छिलके उताकर कभी न खाएं सेब, इन 5 फायदों से रह जाएंगे महरूम

Do Not Remove Apple Peel: अक्सर कहा जाता है कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती (An apple a day keeps the doctor away), क्योंकि सेब खाने से कई बीमारों का खतरा टल जाता है, लेकिन कई लोग इस शानदार फल को खाने से पहले इसके छिलके उतार देते हैं, ऐसा बिलकुल न करें क्योंकि कई ऐसे फायदे हैं जिससे आप महरूम रह जाएंगे.

1/5

सेब को वजन घटाने वाले फूड्स (Weight Loss Food) में शुमार किया जाता है, इसके छिलकों में युरसोलिक एसिड (Ursolic acid) की अच्छी मात्रा पाई जाती ह जिससे पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने में मदद मिलती है और वजन तेजी से कम होता है.

2/5

जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कतें आती हैं उन्हें सेब को छिलके सहित खाना चाहिए क्योंकि इन छिलकों में क्यूरसेटिन नामक तत्व होता है जो ब्रीदिंग प्रॉब्लम्स को दूर कर देता है.

3/5

डॉक्टर्स हमेशा सेब को उसके छिलकों के साथ खाने की सलाह देते हैं क्योंकि एक पूरे सेब में करीब 8.5 मिलीग्राम विटामिन सी और विटामिन ए की तकरीब 98 इंटरनेशनल यूनिट होती है. छिलका हटाने पर ये क्रमश: 6.5 मिलीग्राम और 60 इंटरनेशनल यूनिट ही रह जाएगा.

 

4/5

एक मिडियम साइज के सेब में करीब 4.5 ग्राम फाइबर होता लेकिन जब इसी सेब का छिलका उतार देते हैं तो इस फल में फाइबर की मात्रा करीब 2 ग्राम ही रह जाती है. इसका मतलब ये हुआ कि सेब के छिलके में गूदे से ज्यादा फाइबर होता है जो सेहत के लिए जरूरी है.

5/5

अमेरिका की कॉर्नेल युनिवर्सिटी (Cornell University) द्वारा रिसर्च में ये साबित हुआ था सेब को छिलके सहित खाने से पेट, लिवर और ब्रेस्ट कैंसर सेल्स पैदा होने का खतरा कम हो जाता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

photo-gallery