Advertisement
photoDetails1hindi

PHOTOS: मई में टूटा 40 साल का रिकॉर्ड, पारे ने लगाया इतना गोता; इससे पहले 1982 में हुआ था ऐसा

Delhi records dip in temperature, weather and rain update: राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में इस वक्त मौसम सुहाना हो गया है. सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही है और जोरदार बारिश हो रही है जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज किया गया है. मानसून से पहले ही देश में मौसम करवट लेने लगा है. दिल्ली उत्तर प्रदेश बिहार समेत कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है. ऐसे में दिल्ली वालों को अगले 3 से 4 दिन तक भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है.

1/9

मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत और पूरी राजधानी दिल्ली में फिलहाल हीटवेव देखने को नहीं मिलेगी. मौसम में और बदलाव होने के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

2/9

राजधानी दिल्ली में करीब 40 साल बाद आज 23 मई को न्यूनतम तापमान 17. 2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. इसके पहले 1982 में 2 मई को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

3/9

सोमवार सुबह से दिल्ली में गाड़ियों की रफ्तार रफ्तार थम सी गई है. सड़कों पर ट्रैफिक जाम है. गाड़ियां रेंगते हुए चल रही हैं. सराय काले खां से आश्रम की ओर ट्रैफिक जाम है. नोएडा से दिल्ली जाने वाली सड़क पर ट्रैफिक जाम है. आईटीओ (ITO) रेड लाइट पर भी ट्रैफिक मूवमेंट स्लो है. इसी तरह मथुरा रोड पर भी ट्रैफिक स्लो है.

4/9

बारिश होने से पहले कई इलाकों में बिजली चमकने के साथ बादल गरजते रहे. राजधानी दिल्ली में जहां अधिकतम तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था तो न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास था जिसमें करीब 10 डिग्री तक गिरावट आई है. कुछ देर की बारिश से दिल्ली का मौसम सुहावना हो गया है. 

5/9

इस वक्त राजधानी दिल्ली का जो न्यूनतम तापमान है, वो कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ते हुए 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. 

 

6/9

मौसम विभाग द्वारा उम्मीद जताई जा रही है कि अभी इसी तरह से दिल्ली का मौसम बना रहेगा और लोगों को हीटवेव से राहत मिलती रहेगी. दिल्ली-एनसीआर में तेज आई आंधी के कारण कई इलाकों में पेड़ सड़कों पर गिर गए, कुछ कारें भी चपेट में आई हैं. 

7/9

दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ ओले गिरने  की संभावना अभी आगे भी कुछ दिनों तक बनी रहेगी. आंधी और बारिश के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर हवाई उड़ानें भी प्रभावित होने की खबर है.

8/9

पारे में 10 डिग्री की गिरावट के बाद दिल्ली और आसपास का मौसम सुहाना होने के साथ लोगों को आज सुबह आफिस निकलते वक्त दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कुछ जगहों पर पेड़ गिर गए थे तो कहीं पर बिजली के खंबे झुके पड़े थे.

9/9

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सुबह आंधी आई और फिर मौसम पूरी तरह बदल गया. इससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई और लोगों को गर्मी और उमस से भी राहत मिली है. सोमवार सुबह साढ़े 5 बजे से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम का मिजाज बदल चुका है. फिलहाल तो गर्मी पूरी तरह से गायब है. दिल्ली के साथ एनसीआर की बात करें को नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद के अलावा हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर के बाकी शहरों का मौसम सुहाना हो गया है. लोगों को उमस से भी बड़ी राहत मिली है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़