Advertisement
photoDetails1hindi

Hair Care Tips: बालों की सभी समस्याओं को चुटकियों में गायब कर देंगे ये बीज, Hair fall पर लगेगी रोक

प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से बालों से जुड़ी कई परेशानियां हो जाती है, जो की ये अब आम बात है. बाजारों में कई सारे ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स आ गए है जो बालें की परेशानियों को दूर करना का दावा करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है की इसके इस्तेमाल से बालों का बुरी तरह से नाश हो जाता है आपको बताते हैं बालों के लिए कई ऐसे बीज हैं जो हेयर फॉल की परेशानी को दूर कर देंगे.

सूरजमुखी के बीज

1/5
सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसके बीज पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये बालों को कई तरह के नुकसान से भी बचाता है और इसमें जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी शामिल होता है.

कद्दू के बीज

2/5
कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भी बालों को नुकसान होने से बचाता है इसमें आयरन और विटामिन-सी पाया जाता है जो बालों को टूटने से बचाता है. इससे बाल काफी तेजी से लंबे होते हैं और आपको इसकी सब्जी को भी अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए.

मेथी के बीज

3/5
मेथी के बीज

मेथी के बीज के बारे में आपने सुना ही होगा की बालों के लिए ये एक तरह से वरदान होते हैं इसलिए आपको इसको गरम करके बालों पर बेहतर तरीके से लगाना चाहिए.

कलौंजी के बीज

4/5
कलौंजी के बीज

कलौंजी के बीज को बालों में लगाने से बालों को पोषण मिलता है और इसमें एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाया जाते हैं और आपको बालों को कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाती है.

तिल के बीज

5/5
तिल के बीज

तिल के बीज भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं इसको भी काफी बालों में हल्के हाथ से मालिश करके लगाना चाहिए, इसमें विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो बालों को मजबूती भी देते हैं.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़