Hair Growth: पाना चाहते हैं घने और मजबूत बाल? डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 पौष्टिक आहार
Advertisement
trendingNow11673836

Hair Growth: पाना चाहते हैं घने और मजबूत बाल? डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 पौष्टिक आहार

Hair Care Tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स लेकर आए हैं जिनके सेवन से आपके बाल हेल्दी बनते हैं जिससे आपको घने और मजबूत बाल प्राप्त करने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं हेयर ग्रोथ के लिए खाद्य पदार्थ.

Hair Growth: पाना चाहते हैं घने और मजबूत बाल? डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 पौष्टिक आहार

Food for Hair Growth: बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है, जिससे युवा और बुजुर्ग दोनों प्रभावित हो रहे हैं. हर कोई लंबे समय तक घने और काले बालों को बनाए रखना चाहता है क्योंकि यह उनके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देता है. दुर्भाग्य से, अस्वास्थ्यकर जीवन शैली विकल्पों और खराब खाने की आदतों के कारण, व्यक्तियों को अपेक्षाकृत कम उम्र में बालों की विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

एक रिपोर्ट के अनुसार बालों की समस्या विभिन्न कारकों, जैसे उम्र बढ़ने, आनुवांशिकी, समग्र स्वास्थ्य और आहार के कारण उत्पन्न हो सकती है. यद्यपि आप उम्र बढ़ने और आनुवंशिकी के प्रभाव को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण हो जाता है. विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. विटामिन बी 12, विटामिन डी, बायोटिन, राइबोफ्लेविन और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं. स्वस्थ आहार को शामिल करके आप अपने बालों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित कर सकते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स लेकर आए हैं जिनके सेवन से आपके बाल हेल्दी बनते हैं जिससे आपको घने और मजबूत बाल प्राप्त करने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं (Food for Hair Growth) हेयर ग्रोथ के लिए खाद्य पदार्थ.....

पालक
पालक को अपने आहार में शामिल करना आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. पालक आयरन, फोलेट, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं, जिससे पालक आपके आहार में शामिल हो सकता है.

मेवे
नट्स बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, क्योंकि इनमें कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. बादाम, विशेष रूप से, विटामिन ई, विटामिन बी, जिंक और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, ये सभी बालों के झड़ने को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए अपने आहार में बादाम को शामिल करना स्वस्थ और मजबूत बालों को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है.

विटामिन सी फूड
विटामिन सी के अपर्याप्त सेवन से बाल कमजोर हो सकते हैं जो आसानी से टूट जाते हैं और गंभीर मामलों में गंजापन हो सकता है. इसलिए, स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है. विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए भी जरूरी है. नींबू, संतरा और कीवी जैसे खट्टे फलों का रोजाना सेवन आपके शरीर को विटामिन सी की आवश्यक खुराक प्रदान करने में मदद कर सकता है. एक गिलास नींबू पानी पीने से न केवल आपके बालों को फायदा होता है, बल्कि यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

गाजर का रस
गाजर बालों के स्वास्थ्य के लिए उनके लाभों के लिए जाना जाता है. आप इन्हें मिक्स्ड वेजिटेबल्स में डालकर या कच्चे सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं. गाजर का रस पीने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि यह बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

जामुन
जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरे होते हैं जो उन्हें बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत उपयोगी बनाते हैं. उदाहरण के लिए, स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होती है जो कोलेजन का उत्पादन करने और आयरन के अवशोषण में सुधार करने में मदद कर सकती है, जिससे स्वस्थ बालों का विकास होता है. ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसे सभी प्रकार के जामुन बालों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news