Mountain Vegetables: अच्छी सेहत के लिए खाएं ये पहाड़ी सब्जियां, दिल और पेट में नहीं होगी तकलीफ
Advertisement

Mountain Vegetables: अच्छी सेहत के लिए खाएं ये पहाड़ी सब्जियां, दिल और पेट में नहीं होगी तकलीफ

Healthy Foods For Heart: दिल और पेट की सेहत अगर खराब हो जाए तो नॉर्मल लाइफ जीना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में आप कुछ बेहद खास पहाड़ी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. 

Mountain Vegetables: अच्छी सेहत के लिए खाएं ये पहाड़ी सब्जियां, दिल और पेट में नहीं होगी तकलीफ

Pahari Vegetables Healthy Life: पहाड़ों को हमेशा प्रकृति के करीब माना जाता है, क्योंकि यहां की साफ हवा मानसिक शांति देती है, यही नहीं हिल्स पर ऐसे पेड़-पौधा और वनस्पति मिलते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों ने भले ही इनके बारे में न सुना हो, लेकिन एक बार आप पहाड़ी सब्जियां खाएंगे तो इसके गुणों को अच्छी तरह जान पाएं.

जरूर खाएं ये 3 पहाड़ी सब्जियां 

पहाड़ी सब्जियां टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी लाभकारी होती हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के जमाने में इन्हें खरीदना अब बेहत आसान हो गया है. बड़े शहरों में भी ये अब आसानी से मिल जाते हैं. आइए ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) से जानते हैं कि इन माउंटेन वेजिटेबल्स (Mountain Vegetables) खाकर हमें किस तरह फायदे पहुंच सकते हैं.
 

fallback

1. बुरांश के फूल की सब्जी (Rhododendron) 

बुरांश के फूलों को आर्युर्वेद का खजाना माना जाता है, इसमें आयरल, कैल्शियम और जिंक जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट में होने वाली गड़बड़ी को दूर करने में मदद करते हैं. इन फूलों की सब्जी काफी टेस्टी होती है, साथ ही इसे शर्बत और चटनी के तौर पर भी खाया जा सकता है.
 

fallback

2. लंकू (Chayote) 

लंकू एक ऐसी सब्जी है जिसे दिल की सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है. इसे खाने हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और इसके कारण हार्ट अटैक का खतरा भी नहीं रहता. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, प्रोटीन और फोलेट जैसे कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, इस सब्जी को खाने से एजिंग का प्रोसेस भी धीमा हो जाता है.
 

fallback

3. लिंगड़ी (Fiddlehead) 

लिंगड़ी एंटीओक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पौटेशियम और आयरन का रिच सोर्स है, पहाड़ों में इसे 'कसरोड़' भी कहा जाता है. इसे डाइजेशन के लिए बेहतरीन फूड माना जाता है, इसे खाने से पेट में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी, साथ ही त्वचा पर रैशेज भी गायब हो जाएंगे.
 

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news